Patanjali Divya Kayakalp Taila दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

5801
Patanjali Divya Kayakalp
Patanjali Divya Kayakalp

Patanjali Divya Kayakalp Taila दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Patanjali Divya Kayakalp Taila medicine )

पतंजलि आयुर्वेद की दवाओं के लिए एक बड़ा ब्रांड बन चुका है. पंतजलि का एक प्रोडक्ट आता है Patanjali Divya Kayakalp Taila. इस दवा के बारे में आपने सुना हो और आप ये नहीं जानते कि यह दवा क्यों प्रयोग की जाती है या फिर इसको प्रयोग करने से हमें क्या फायदा होगा. इसके साथ ही अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि इसको प्रय़ोग करने की विधि क्या है, तो आपको इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

patanjali 1459653242 -
पतंजलि

पतंजलि Divya Kayakalp Taila के फायदें-

पतंजलि Divya Kayakalp Taila दवा के प्रयोग से होने वाले फायदें कि बात करें, तो इसका प्रयोग करने से मुख्य रूप से चर्म रोग से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही यह तेल हाथों व पैरों के फटने, कटने, छिलने या जलने व अन्‍य प्रकार की चोटों को ठीक करने में सहायक होता है. इसके साथ ही इसके प्रयोग से एक्जिमा ( एक तरह का स्किन डिजीज है जिसमें स्किन पर जगह-जगह पर सूजन, खुजली, दरारें और खुरदरापन हो जाता ) है तथा सोरायसिस ( त्वचा पर लाल, परतदार चकत्ते होना ) को दूर करने में भी सहायक होती है.

s l300 -
पतंजलि Divya Kayakalp Taila

इसकी मात्रा की बात करें, तो 5 ml दवा का प्रयोग किया जाता है. दिन में 2 बार ये दवा लगा सकते हैं. इस दवा में प्रयोग होने वाली सामग्री की बात करें, तो इसमें बाकुची , आंवला , गिलोय , करंज , हल्दी , हरड़ इत्यादी का प्रयोग किया गया है.

यह भी पढ़ें: पतंजलि Divya Arjunarishta दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

अगर पतंजलि Divya Kayakalp Taila दवा से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी किसी दवा का प्रय़ोग करें, तो हमेशा चिकित्सक या किसी विशेषज्ञयों से संपर्क कर सलाह मशवरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.