पतंजलि शतावर चूर्ण के फायदे तथा नुकसान क्या हैं ?

0
149
पतंजलि शतावर चूर्ण के फायदे तथा नुकसान क्या हैं What are the advantages and disadvantages of Patanjali Shatavar Churna
पतंजलि शतावर चूर्ण के फायदे तथा नुकसान क्या हैं What are the advantages and disadvantages of Patanjali Shatavar Churna

पतंजलि शतावर चूर्ण के फायदे तथा नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Patanjali Shatavar Churna ? )

पतंजलि की अनेंक दवा बाजार में उपलब्ध है. पतंजलि, आयुर्वेदिक दवा के क्षेत्र में एक बहुत बड़े ब्रांड के तौर पर खुद को स्थापित करने में सफल हुई है. इसी कारण लोगों को इसके प्रोड्क्ट में विशेष रूचि होती है. पतंजलि का एक प्रोड्क्ट आता है, जिसका नाम शतावर चूर्ण है. काफी लोगों ने इसका नाम सुना होगा, लेकिन यदि आप यह नहीं जानते हैं कि इस दवा के प्रय़ोग करने से हमें क्या फायदा होगा, तो इस पोस्ट में आपको इससे संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

पतंजलि

शतावर चूर्ण के फायदे –

इस दवा के प्रय़ोग से होने वाले फायदे की बात करें, तो इसका प्रयोग मुख्यतौर पर मांसपेशियों में दर्द के  लिए किया जाता है. इसके अलावा कुछ दूसरी समस्याओं के प्रयोग के लिए भी यह फायदेमंद होती है. शतावर चूर्ण के प्रय़ोग से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है. इसके साथ ही शरीर में कमजोरी हो उसके लिए भी लाभदायक सिद्ध हो सकती है.

शतावर चूर्ण

शतावर चूर्ण की खुराक –

किसी भी दवा के फायदे के साथ यह भी जानना जरूरी है कि दवा की कितनी मात्रा लेनी हैं. तभी आपको उसका सही से फायदा मिल सकता है. पतंजलि के शतावर चूर्ण की मात्रा की बात करें, तो छोटी आधी चम्मच सुबह तथा छोटी आधी चम्मच शाम को खाना खाने के बाद प्रय़ोग करना चाहिएं. इस दवा को दूध के साथ लिया जाता है. यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली पतंजलि शतावर चूर्ण दवा की खुराक है. ध्यान दें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है. इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर पतंजलि शतावर चूर्ण दवा की खुराक अलग हो सकती है. इसलिए विशेषज्ञय से संपर्क करके ही इसका प्रयोग करें.

यह भी पढ़ें: ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता किसे होती है man या women ?

अगर पतंजलि शतावर चूर्ण दवा से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी किसी दवा का प्रय़ोग करें, तो हमेशा चिकित्सक या किसी विशेषज्ञयों से संपर्क कर सलाह मशवरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.