Home Breaking News Hindi डेक्सोरेंज सिरप ( Dexorange Syrup ) पीने के फायदे क्या हैं...

डेक्सोरेंज सिरप ( Dexorange Syrup ) पीने के फायदे क्या हैं ?

0
1275
Dexorange Syrup
Dexorange Syrup

डेक्सोरेंज सिरप ( Dexorange Syrup )  पीने के फायदे क्या हैं ? ( What are the benefits of drinking Dexorange Syrup )

वर्तमान समय में अनेंक बीमारियों से इंसान परेशान रहता है. चिकित्सा के क्षेत्र ने भी बहुत तरक्की की है तथा बीमारियों से बचने के लिए अनेंक दवाओं का निर्माण किया है. लेकिन कुछ दवाओं के बारें में हमने सुना होता है, लेकिन हम ये नहीं जानते हैं कि इस दवा को प्रय़ोग करने से हमें क्या फायदा होता हैं. अगर आपने डेक्सोरेंज सिरप ( Dexorange Syrup )  दवा का नाम सुना है तथा यह नहीं जानते हैं कि इसके प्रय़ोग करने से क्या फायदा होता है, तो इस पोस्ट में आपको आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

खून की कमी

डेक्सोरेंज सिरप ( Dexorange Syrup )  पीने के फायदे-

अगर इस दवा के प्रयोग से होने वाले फायदे की बात करें, तो इससे आयरन की कमी के कारण होने वाले एनीमिया में , विटामिन B12 की कमी , पेप्टिक अल्सर , पाइल्स (बवासीर) के इलाज में सहायक होती है. इसका उपयोग अन्य बीमारियों के लिए भी किया जा सकता है. जिससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने डाक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें.

विटामिन B

Dexorange Syrup Side effect –

इस दवा के प्रयोग से काफी बार आपको इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं. यदि आपको काला मल , कब्ज , दस्त , गैस , पेट फूलना , खट्टी डकार , मितली , खुजली इत्यादी महसूस हो तो, तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिएं. इस तरह के लक्षण आपके इसके अधिक मात्रा में प्रयोग करने से दिखाई दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बुखार के बाद की शारीरिक कमजोरी दूर करने की आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं दवा ?

इस दवा का प्रय़ोग सिर्फ इस आधार पर कभी ना करें, कि इसी तरह के लक्षण के समय किसी अन्य व्यक्ति ने इसका प्रयोग किया है. इस दवा के प्रयोग से पहले किसी डाक्टर या विशेषज्ञय से सलाह जरूरी ले. इसके साथ ही डाक्टर या विशेषज्ञय द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही इसका सेवन करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.