Seafood खाने से हमारे शरीर में क्या क्या फायदे होते हैं?

407

Seafood खाने से हमारे शरीर में क्या क्या फायदे होते हैं?(seafood khane se hamare shareer me kya kya fayde hote hai)

Seafood को आमतौर पर कम कैलोरी वाला प्रोटीन स्रोत माना जाता है। मछली की अधिकांश कम वसा वाली प्रजातियां, जैसे कि कॉड, फ़्लाउंडर और एकमात्र, में प्रति 3-औंस पके हुए हिस्से में 100 से कम कैलोरी होती है, और यहां तक ​​कि मैकेरल, हेरिंग और सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली में प्रति सेवारत लगभग 200 कैलोरी होती है। समुद्री भोजन एक संपूर्ण प्रोटीन स्रोत है। स्वस्थ विकास और इष्टतम भ्रूण विकास को सुनिश्चित करने के लिए इसमें पर्याप्त आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। अधिकांश मछली और शंख की एक 3-औंस की सेवा प्रोटीन की औसत दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग 30-40% प्रदान करती है। समुद्री भोजन में प्रोटीन को पचाना आसान होता है क्योंकि समुद्री भोजन में रेड मीट और पोल्ट्री की तुलना में कम संयोजी ऊतक होते हैं।

food non fiiii -

ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो स्वस्थ मानव विकास के लिए आवश्यक होते हैं। इन कार्बनिक यौगिकों को मानव शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जा सकता है और इसलिए भोजन के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि समुद्री-व्युत्पन्न ओमेगा -3 फैटी एसिड ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं और शिशुओं में मस्तिष्क और दृष्टि विकास में योगदान कर सकते हैं।

समुद्री भोजन को आमतौर पर कुल वसा और संतृप्त वसा में कम माना जाता है। अधिकांश मछली और शंख में कुल वसा 5 प्रतिशत से कम होता है, और यहां तक ​​कि सबसे मोटी मछली, जैसे मैकेरल और किंग सैल्मन में भी 15 प्रतिशत से अधिक वसा नहीं होती है। समुद्री भोजन में वसा का एक बड़ा हिस्सा पॉलीअनसेचुरेटेड होता है, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भी शामिल है, जिसने स्वास्थ्य लाभ को जोड़ा है।

food non -

Seafood से जुड़े स्वास्थ्य लाभ

हृदय
हृदय रोग के जोखिम को कम करता है
दिल के दौरे और अचानक मौत से बचाने में मदद करता है
हृदय अतालता के जोखिम को कम करता है
रक्त ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है
एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:गुरु गोरखनाथ ने कौन से धर्म का प्रचार किया?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.  

Buy Facebook Likes