कोरोना से बचने के लिए लगातार मास्क पहनने के क्या हो सकते है दुष्परिणाम

466

कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचाने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल करते नज़र आ रहे है, जो कोरोना से खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक अच्छा कदम है. इससे कोरोना का संक्रमण फैलने की आशंका कम होती है लेकिन क्या आप जनते है। इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करने आपके ल‍िए घातक पूर्ण हो सकता है। आपको बता दे की ब्रिटेन, अमरीका और सिंगापुर जैसे देशों में यह निर्देश दिए गए है कि अगर लोग कोरोना से संक्रमित नहीं है तो मास्क ना पहनें।

1583394212corona virus mask -

अगर मास्क का गलत तरीके से पहना गया तो यह कार्बनडाइआक्‍साइड टॉक्‍सीस‍िटी कर सकता है। इससे आंखों की व‍ि‍ज‍िब्‍ल‍िटी कम होने की भी संभावना है। सुनने में भी परेशानी आ सकती है। स‍िरदर्द को भी बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल हार्ट रेट और ब्‍लड प्रेशर की दिक्कत लोगो को हो सकती ही। इसका ज्यादा इस्तेमाल मस्तिष्क को ऑक्सीजन ज्यादा प्रभाव करने में बाधा बन सकता है।

pic -

ध्यान रखे की मास्क को पहनते वक़्त मास्क को ना छुएं। पहनने और उतारने के ल‍िए मास्क की बेल्ट की तरफ से उसका इस्तेमाल करे। मास्क को जितना संभव उतना बदले और एक मास्क को दुबारा इस्तेमाल करने से बचे , एक बार यूज़ क‍िया गया मास्क दूसरी बार इस्‍तेमाल न ही करें तो बेहतर होगा।

यह भी पढ़े:  क्या कोरोना वायरस जूतों या पॉलीबैग से भी फैलता है?

मास्क कम समय के ल‍िए पहना जाना चाह‍िए, मास्क उतारने के ल‍िए उसे पीछे की ओर से उतारें। सामने की तरफ से उसे हाथ ना लगाएं। कोरोना को मात देने के लिए मास्क ही नहीं हाथ भी धोना काफी जरुरी है और जितना संभव हो उतना घर में रह और घर में मास्क का इस्तेमाल करने से परेहज करे।