देश की ऐसी झुग्गी बस्ती जो एशिया का सबसे बड़ा स्लम एरिया है – रोचक तथ्य

2221
IMAGE SOURCE :GOOGLE

एशिया का सबसे बड़ा स्लम एरिया

विश्वभर में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग चली रही है , कोरोना वायरस धीरे -धीरे कई देशों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण एशिया का सबसे बड़ा स्लम एरिया माना जाने वाला धारावी चर्चाओं में है। आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि इसकी जनसंख्या फ़ीजी,बहामास जैसे देशों के बराबर है। दस लाख के क़रीब जनसंख्या वाली इस बस्ती में एक चौथाई लोग (2.5लाख)कचरा बिनने जैसे कामों से जुड़े हैं।ये कचरा रीसाइकल होकर पर्यावरण प्रदूषण और गंदगी को कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है।

Asia biggest slum area

धारावी

ऐसे स्थान पर कोरोना वायरस जैसी भयानक बीमारी का फैलना काफी ही चिंता जनक है क्योंकि ऐसे एरिया में सोशल डिस्टन्स जैसे का पालन करना काफी हद तक मुश्किल है। क्योंकि यहाँ प्रति 1500 लोगों पर यहाँ 1 शौचालय है।अधिकतर जनसंख्या सार्वजनिक शौचालयों पर ही निर्भर है यहाँ तक कि 1 झुग्गी में 5–10 लोग रहते हैं।

धारावी का कोरोना वायरस की चपेट में आने की खबर तब सामने आयी जब एक 56 वर्षीय व्यक्ति कि कोरोना से मौत हो गयी इसके बाद धारावी में ही एक बीएमसी कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मुंबई स्थित इस बस्ती में सोमवार को कोरोना से संक्रमित चार नए मरीज मिले हैं।

dharavi slum

मुंबई प्रशासन ने इसके बाद सैकड़ों फ़्लैट्स और दुकानों को सील कर दिया है. कई लोगों को क्वारंटीन फेसिलिटीज़ में भेजा हैलेकिन इस सबके बीच में इसी इलाके में बचाव कार्यों में लगे डॉक्टरों की टीम पर हमला होने की ख़बर आई है.आपको बताना चाहेंगे स्लमडॉग मिलेनीयर जैसी विख्यात मूवी कि शूटिंग यही हुई है , इस मूवी ने कई ऑस्कर भी अपने नाम किये थे।

बॉलीवुड मूवी गलीबॉय और साउथ मूवी काला की शूटिंग यहीं की गई थी। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आरहे है। सरकार कोरोना के मामले को कम करने के लिए कड़े कदम उठा रही है , और साथ ही बड़े स्तर पर टेस्टिंग भी चल रही है।

यह भी पढ़ें : साउथ कोरिया के ऐसे फैक्ट्स जो आपको भी डाल देंगे अचम्भे में !