सिक्किम के मुख्य भोजन क्या-क्या है?

0
1916
news
सिक्किम के मुख्य भोजन क्या-क्या है?

सिक्किम के भोजन के बारे में, आम तौर पर पकौड़ी या मोमोज पर विचार किया जाएगा, लेकिन इस क्षेत्र से बहुत कम लोग जानते होंगे कि वास्तव में सिक्किम के व्यंजन कितने समृद्ध और विविध हैं। दीप्तिमान ग्लेशियर, घास के मैदान और जंगल की आग की भूमि होने के अलावा, सिक्किम अपनी पाक प्रसन्नताओं के लिए कई लोगों की बाल्टी सूची में शीर्ष स्थान पर है।

सिक्किम की सीमा तीन अलग-अलग देशों भूटान, नेपाल और तिब्बत से लगती है, जो सिक्किम की विविध संस्कृति को प्रभावित करता है और इसके व्यंजन भी हैं, जो मुख्य रूप से मांसाहारी है। फिर भी, भोजन विभिन्न स्वादों और पकौड़े के विकल्प के साथ स्तरित किया जाता है, जिसमें पकौड़ी, स्टॉज, मीट, और बहुत सारी सब्जियां शामिल हैं जो हर डिश में परस्पर क्रिया करती हैं।

sikkim food images

यहां हमारे पास 11 सिक्किम खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अभी याद नहीं कर सकते हैं। के भारी प्रभाव के साथ उत्तर-पूर्वी भोजन भारत के स्ट्रीट फूड में से कुछ प्रामाणिक व्यंजन मिल सकते हैं सिक्किम विभिन्न भारतीय राज्यों में। हालांकि स्थानीय मठ की यात्रा आपको कई मनोरम विकल्प खोलेगी, लेकिन अगर आप निकट भविष्य में सुंदर राज्य की यात्रा करते हैं, तो उत्तर पूर्वी राज्य से इन अद्भुत व्यंजनों को देखने से न चूकें।

  • मोमोज
    भारतीय स्ट्रीट फूड के प्रमुख स्टेपल, मोमोज का आज एक खास स्वाद है। और क्या एक सिक्किम कैफे में प्रामाणिक मोमोज की एक थाली को फिर से पढ़ने से बेहतर है ? फ्राइड, सॉटेड या स्टीम्ड और पनीर और कुरकुरी सब्जियों से लेकर कीमा बनाया हुआ चिकन और मटन कीमा की हर चीज के साथ भरवां, मोमोज शायद सर्दियों की शाम को सबसे अच्छा साथी होता है।
  • थुकपा
    एक सर्द सर्दियों की शाम में सबसे अच्छा नूडल सूप का आनंद लिया, thukpa स्वस्थ और स्वादिष्ट का एक सही संयोजन है, क्योंकि दोनों नूडल्स के साथ गर्म शोरबा पाइपिंग के कटोरे में फेंक दिए गए दोनों सब्जियों और उच्च प्रोटीन मांस को एक साथ पा सकते हैं।
sikkim fast food
  • गोरखाली मेमने
    ग्रिल्ड लैम्ब के टुकड़ों को मिर्च के मिश्रण से सील करके, एक समृद्ध और स्वादिष्ट करी में शामिल करने से पहले, गोरखाली मेमने नेपाल का एक पारंपरिक व्यंजन है जो सिक्किम में बेहद प्रसिद्ध है और इसे अक्सर सेल रोटी के साथ परोसा जाता है।
  • दाल भात
    उबले चावल और दाल के सूप का संयोजन नेपाल और उत्तर पूर्वी भारत के कई हिस्सों में काफी लोकप्रिय व्यंजन है। उत्तर भारत के दाल चावल के एक करीबी चचेरे भाई, दाल भात एक आराम का भोजन है जो हलदी और नमक के साथ हल्का मसालेदार होता है, और दिन के किसी भी समय हल्के भोजन के रूप में खाया जाता है।

यह भी पढ़े:यूपी में कब तक पंचायत चुनाव हो सकता है?