जानिए क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक?

1475
जानिए क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक ?
जानिए क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक ?

क्या आपने कभी सोचा है कि आपको हार्ट अटैक आए लेकिन आपको उसका पता भी न चले। शायद आपको यह सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है। इस तरह के हार्ट अटैक को साइलंट हार्ट अटैक कहते हैं और इसके लक्षण खुलकर या उभरकर सामने नहीं आते। उदाहरण के लिए- 70 साल की एक महिला को जब हार्ट अटैक आया और डॉक्टरों ने अस्पताल में उनकी जांच की तो पता चला कि यह उस महिला का पहला हार्ट अटैक नहीं था।

क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक और क्या ऐसे कारण है की भाड़ी तादाद में लोग इसके शिकार बन रहे है , साइलेंट हार्ट अटैक वृद्ध लोगो में ही नहीं बल्कि बचो और मध्यम आयु के लोगो को भी इसका शिकार बनते देखा जा सकता है। साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण खुलकर सामने नहीं आ पाते इसलिए इसको निरीक्षण करना थोड़ा मुश्किल है।

जानिए क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक?

अगर सामान्य हार्ट अटैक की बात की जाये तो सामान्य हार्ट अटैक की पहचान करना मुश्किल नहीं है , जब एक सामान्य हार्ट अटैक आता है तो वह एक वॉर्निंग की तरह है कि मरीज को अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है ताकि कार्डिऐक रिस्क को कम किया जा सके। इसके लिए डायट और एक्सर्साइज के साथ-साथ जरूरी दवाईयां भी दी जाती हैं।

यह भी पढ़ें : सर दर्द के इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज

यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी मिलर स्कूल ऑफ मेडिसिन के ऑथर्स की मानें तो जिन लोगों को साइलंट हार्ट अटैक आता है वे इसके लक्षणों से अनभिज्ञ होते हैं इसलिए वे अपने शारीरिक परिश्रम को कंट्रोल नहीं कर पाते।जैसे- सीने में असहजता महसूस होना, हार्टबर्न यानी सीने में जलन, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना आदि जैसी कारण साइलेंट हार्ट अटैक का कारन हो सकते है , परन्तु इन लक्षणों का पुख्ता तोर पर साइलेंट हार्ट अटैक की श्रेणी में नहीं दाल सकते लेकिन कोई भी व्यक्ति ऐसे लक्षण मेहसूस करता है तो उस एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए।