सवाल 146 : रेलवे के ऐसे कौन से नियम हैं, जिनसे आप अब तक अनजान थे ?

343

रेलवे में बहुत से ऐसे नियमों की शुरूआत हुई, जिसके बारें में शायद ही लोग जानते होगें. रेलवे में आए कुछ ऐसे नियम से रूबरू करते है जिसके बारें में आपको नहीं पता है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की नई व्यवस्था के अनुसार अगर किसी भी यात्री का सामान रेल में सफर के दौरान चोरी हो जाता है, तो वह रेलवे की तरफ से अपने सामान का मुआवजा लेने का अधिकार है.

tygfjyhjh -

अगर यात्री को उसका सामान नहीं मिल रहा है, तो इसके लिए यात्री द्वारा रेल पुलिस को एफआईआर के साथ एक फार्म भी देना पड़ता है, जिसमें यह भी उल्लेख किया जाता है कि यदि छह माह में सामान नहीं मिला, तो वह क्षतिपूर्ति के लिए उपभोक्ता फोरम भी जा सकता हैं. सामान की कीमत का आंकलन कर हर्जाने का आदेश रेलवे को देता है.

इसका सबसे महत्वपूर्ण नियम यह है कि एफआईआर दर्ज करते ही जीआरपी को यात्री से उपभोक्ता फोरम का फॉर्म भरवा लेना चाहिए. अब नए नियम के मुताबिक भारत में भारतीय रेलवे में ई बेडरोल की सुविधा भी प्रदान की जाती है. जिसके तहत आप ऑनलाइन बेडरोल बुक करा सकते है. परन्तु यह सुविधा सिर्फ चार स्टशनों दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, सीएसटी एवं मुंबई सेंट्रल स्टेशनों पर उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें : जूनियर रेल मंत्री का बयान ‘जो भी ट्रेन को जलाये उसे वहीं शूट कर दो’

आप इन स्टेशनों पर 140 रु. में दो बेडशीट और एक तकिया किराए पर ले सकते हैं, जबकि 240 रु. में बेडरोल खरीद सकते है. रेल मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है, जिसके अंतर्गत ट्रेन में अगर कोई भी 18 साल से कम उम्र का बच्चा बिना टिकट के सफर करते हुए पकड़ा जाता है तो उससे टिकट चेकिंग स्टाफ जुर्माना नहीं लगेंगा. उस बच्चे से केवल किराया ही वसूला जाएगाा. नियम के अनुसार अगर ऐसे बच्चे के खिलाफ कारवाई करनी हो, तो रिपोर्ट पेश करना जरुरी होता है, जिसके बाद ही कारवाई की प्रक्रिया की शुरुवात होगी.