क्या है हाथ कांपने की बीमारी के लक्षण और उपाय?

2699
news
क्या है हाथ कांपने की बीमारी के लक्षण और उपाय?

हाथों में कंपकंपी एक प्रकार का झटकों का समूह है जिसमें किसी भी कारण की पहचान नहीं की जा सकती है। अनैच्छिक का मतलब है कि आप ऐसा करने की कोशिश किए बिना हिलाते हैं। कंपकंपी सबसे आम प्रकार का कम्पन है। हर किसी के पास कुछ झटके मौजूद होते हैं, लेकिन अक्सर इतने छोटे होते हैं कि उन्हें देखा नहीं जा सकता। 65 से अधिक उम्र के लोगों में आवश्यक झटके सबसे आम हैं।

कंपन का सटीक कारण अज्ञात है। जब कुछ मांसपेशियों की आपूर्ति करने वाली नसों के साथ कोई समस्या होती है, तो ट्रेमर्स होते हैं। कुछ शोध बताते हैं कि मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क का हिस्सा कंपन वाले रोगियों में सही ढंग से काम नहीं करता है।

tremor

कंपन अन्य मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की समस्याओं के साथ भी हो सकता है, जैसे कि डायस्टोनिया, पार्किंसनिज़्म और कुछ तंत्रिका स्थिति परिवारों के माध्यम से गुजरती हैं। यदि एक परिवार के एक से अधिक सदस्यों में एक कंपन होता है तो इसे पारिवारिक कंपकंपी कहा जाता है। इस प्रकार के आवश्यक झटके परिवारों (विरासत में) के माध्यम से पारित किए जाते हैं, जो बताता है कि जीन इसके कारण में एक भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें :बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?

पारिवारिक कंपकंपी आमतौर पर एक प्रमुख लक्षण है, जिसका अर्थ है कि आपको केवल एक माता-पिता से जीन प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि कंपन का विकास हो सके। यह अक्सर मध्यम आयु में शुरू होता है, लेकिन ऐसे लोगों में देखा जा सकता है जो अधिक उम्र या छोटे हैं।

tremor facts

ट्रेमर के लक्षण।

हाथ, पैर, सिर का लगातार कांपना।
बोलते समय जीभ की खांसी।
लिखते समय हाथों की नोक।
किसी भी चीज को सही ढंग से न रखना।

आहार में विटामिन बी(B) शामिल करें

अपने आहार में अधिक विटामिन बी को शामिल करें। वे हाथों और पैरों की नसों को राहत देते हैं। अंडे, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां खूब खाएं।

व्यायाम करना

प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करें। यदि हाथ-पैर कांपने की समस्या को दूर करना है, तो कुछ मिनट का ध्यान भी करें। तैरना, गहरी सांस लेना, चलना। पूरी नींद लें। इससे तनाव कम होगा और हाथ कांपने की समस्या दूर होगी।

कैफीन, शराब से बचें

कैफीन, शराब का सेवन न करें। ये तंत्रिका तंत्र की सक्रियता को बढ़ाते हैं, जिसके कारण हाथ कांपने लगते हैं। रिफाइन शुगर न लें, क्योंकि इससे ब्लड शुगर और इंसुलिन का असंतुलन बढ़ जाता है। इसके कारण हाथ कांपने भी लगते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc