Sinusitis को नियंत्रण में रखने के लिए क्या करना चाहिए?

2448
news
Sinusitis को नियंत्रण में रखने के लिए क्या करना चाहिए?

साइनसाइटिस हमारी नाक के पीछे और आंखों के ऊपर दोनों तरफ एक खोखली संरचना होती है। इसे साइनस कहते हैं। यह हमारी नाक में खुलती है। इसमें जब कभी बैक्‍टीरिया, वायरस या फफूंद से इन्‍फेक्‍शन हो जाए तो हमारी वही हालत होती है जो ऊपर लिखी है। लंबे समय तक चले तो यह ब्रेन फीवर या दिमाग में सूजन की वजह तक बन जाता है।सांस लेने में रुकावट, नाक की हड्डी का बढ़ना और तिरछा होना, एलर्जी होना इसकी आम समस्या है यानी किसी भी कारण से साइनस के संकरे प्रवेश मार्ग में अगर रुकावट आ जाती है तो साइनस होता है।

इसके अलावा कई बार खोखले छेदों में बलगम भर जाता है, जिससे साइनस बंद हो जाते हैं। साथ ही, इन्फेक्शन के कारण साइनस की झिल्ली में सूजन आ जाती है। इस वजह से सिर, माथे, गालों और ऊपर के जबड़े में दर्द होने लगता है। यह बीमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से नहीं होती लेकिन जो लोग फील्ड जॉब में होते हैं यानी जो ज्यादा समय पल्यूशन में रहते हैं या फिर लकड़ी इंडस्ट्री आदि प्रफेशन से जुड़े होते हैं, उनको साइनस होने का खतरा ज्यादा होता है।

health

डॉक्‍टर इसे एंटीबायोटिक से ठीक करने की कोशिश करते हैं। कामयाबी न मिले तो सर्जरी तक की जाती है। लेकिन कभी-कभी यह इन्‍फेक्‍शन फिर से हो जाता है। ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे जिन्‍हें अगर हम डॉक्‍टरी इलाज के साथ आजमाएं तो साइनस की बीमारी से पूरी तरह मुक्ति मिल सकती है।

भाप लें: गर्म पानी में दो बूंद पिपरमिंट का तेल या यूकेलिप्‍टस का तेल डालकर उसकी भाप लें। इससे आपके साइनस की सूजन फौरन कम हो जाएगी।

sinus

गर्म दूध में हल्‍दी डालकर पिएं: दूध में हल्‍दी डालकर पीने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और इन्‍फेक्‍शन खत्‍म होने में आसानी होगी।

योग के जरिए: साइनस की बीमारी से परेशान लोगों का अनुभव है कि दवाओं और सर्जरी के अलावा एक और तरीका जो बहुत प्रभावशाली रहा है वह है योग का।

यह भी पढ़ें :कोरोना संक्रमण के लिए एंटीजन जांच क्या है?

जल नेति : से बहुत लाभ होता है। जल नेति किसी योग क्रियाओं में अनुभवी व्‍यक्ति की देखरेखा में करना चाहिए। जल नेती में टोंटी वाले लोटे में नमक वाला गरम पानी नाक के एक नथुने में डालकर दूसरे से निकाला जाता है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.