बुखार से तीन बड़ी समस्या क्या है?

487

बुखार से तीन बड़ी समस्या क्या है?(bukhar se teen badi samasya kya hai)

बुखार एक शारीरिक समस्या है जब आपके शरीर का तापमान सामान्य सीमा से ऊपर होता है। एक ऊंचा शरीर का तापमान आमतौर पर एक अंतर्निहित स्थिति के साथ होता है। आपका शरीर संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए या भीतर से किसी समस्या का संकेत देने के लिए आपका तापमान बढ़ाता है।

बुखार तब निर्धारित होता है जब आपके शरीर का तापमान 98 से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट की सामान्य सीमा से ऊपर हो जाता है। जैसे-जैसे आपका तापमान बढ़ता है, आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपको ठंड लग रही है। आपका इम्यून सिस्टम बुखार बनाकर आपकी बीमारी के कारण को दूर करने की कोशिश कर रहा है। आम तौर पर, यह अधिकतम एक सप्ताह के भीतर अपने आप हल हो जाएगा।

बुखार कोई बीमारी नहीं है बल्कि आपके शरीर में किसी बीमारी या संक्रमण का लक्षण या संकेत है। हालांकि, बुखार आमतौर पर अन्य लक्षणों के साथ होता है जिनमें शामिल हैं:

बुखार से तीन बड़ी समस्या

health non fiiiii -

पसीना या ठंड लगना
आपको पसीना या “ठंड लगना” का अनुभव हो सकता है – कांपते समय ठंड लगना। ये लक्षण इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपको बुखार है।

सिरदर्द
यदि आपको अपने सिर में किसी प्रकार का दर्द महसूस होता है, तो आपको सिरदर्द होने की संभावना है। सिरदर्द अक्सर बुखार के साथ होता है।

मांसपेशियों में दर्द
बुखार कभी-कभी शरीर में दर्द का कारण बन सकता है। यदि आप तेज, छिटपुट दर्द या लगातार दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपको बुखार है।

भूख की कमी
यदि आपको बुखार है, तो हो सकता है कि आपको भूख कम लगे। विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से भूख न लगने के साथ-साथ बुखार भी हो सकता है।

जल्दबाज
बुखार होने पर आपको रैशेज हो सकते हैं। एक दाने की विशेषता आपकी त्वचा पर लाल धक्कों के टूटने से होती है।

शरीर का तापमान

fever non -

बेचैनी
बेचैनी तब होती है जब आप आराम करने या आराम करने के लिए संघर्ष कर रहे होते हैं। यदि आप बुखार का अनुभव कर रहे हैं तो संभावना है कि आप बेचैन महसूस करेंगे।

बुखार संक्रमण से शरीर की रक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लोगों में संक्रमण पैदा करने वाले अधिकांश बैक्टीरिया और वायरस 98.6°F (37°C) पर सबसे अच्छे से पनपते हैं। कई शिशुओं और बच्चों को हल्के वायरल बीमारियों के साथ तेज बुखार होता है। हालांकि बुखार संकेत देता है कि शरीर में एक लड़ाई चल रही है, बुखार व्यक्ति के खिलाफ नहीं, बल्कि उसके लिए लड़ रहा है।

बुखार से मस्तिष्क की क्षति आम तौर पर तब तक नहीं होगी जब तक कि बुखार 107.6 डिग्री फ़ारेनहाइट (42 डिग्री सेल्सियस) से अधिक न हो। संक्रमण के कारण होने वाला अनुपचारित बुखार शायद ही कभी 105 ° F (40.6 ° C) से अधिक हो, जब तक कि बच्चे को अधिक कपड़े या गर्म स्थान पर न रखा जाए।

कुछ बच्चों में ज्वर के दौरे पड़ते हैं। ज्वर के अधिकांश दौरे जल्दी खत्म हो जाते हैं और इसका मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चे को मिर्गी है। ये दौरे भी कोई स्थायी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:विश्व में सबसे ज्यादा हवाई अड्डे किस देश में स्थित हैं ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.