जानिए गले में खराश होने से क्या हो सकता है?

2732
यह कैंसर जैसी भयानक बीमारी का कारण बना सकता है.

अक्सर गले में खराश की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से लोगों के गले में जलन या गले में दर्द चिंता का कारण बन जाता है. सीने में जलन, सामान्य सर्दी, फ्लू, पोस्ट-नेसल ड्रिप, गले में इंफेक्‍शन, टॉन्सिल जैसी स्थितियां गले में खराश पैदा करती हैं और अगर इसे हम नजर अंदाज करते है, तो यह कैंसर जैसी भयानक बीमारी का कारण बना सकता है.

वायरल इंफेक्‍शन
वायरल इंफेक्‍शन गले की खराश होना सबसे आम वजह है. वायरल इंफेक्‍शन से खांसी, नाक में खुजली, और बच्चों में डायरिया व गला बैठने के साथ-साथ खराश भी होने लगती है. जो वायरल इंफेक्‍शन का कारण बन जाता है और इससे बॉडी पेन, बुखार, टॉन्सिल पर सफेद पैच, गर्दन में सूजन भी हो सकती है.

imgpsh fullsize anim 13 13 -

सीने में जलन
आमतौर पर गले में खराश होना भी छाती में जलन की वजह बन सकता है. इसमे पेट का एसिड या पित्त खाने की नली में आ जाता है और उसकी अंदरूनी परत में जलन करने लगता है. इतना ही नहीं कभी-कभी तो यह एसिड कई बार गले और व्हॉइस बॉक्स तक पहुंच जाता है. जो गले की खराश, पुरानी खांसी, गला बैठने की वजह बन सकता है.

बर्निंग माउथ सिंड्रोम
होंठ, जीभ, मसूड़ों और मुंह की जलन बर्निंग माउथ सिंड्रोम कहलाती है. इस बीमारी से पीड़ित व्‍यक्ति का मुंह सूखने लगता है.

एसोफैगस की सूजन
गले में सूजन को एसोफैगिटिस भी कहा जाता है. गले की खराश की वजह से एसोफैगस यानी मुंह से पेट तक भोजन व पानी ले जाने वाली नली में सूजन का कारण बन जाता है. जब स्‍टमक एसिड गले में आ जाता है, तो यह जलन और सूजन का कारण बनता है.

पोस्ट नेसल ड्रिप नाक
पोस्ट नेसल ड्रिप नाक या साइनस से गले के पिछले हिस्से में म्यूकस के स्राव के बहने को कहा जाता है. इससे गले में किसी चीज के रिसाव की अनुभूति होने लगती है और गले में खराश होने लगती है. पोस्ट नेसल ड्रिप खांसी की वजह बन सकता है.

गले की खराश को दूर करने के लिए घरेलू नुस्‍खे
सामान्य सर्दी या इन्फ्लूएंजा की वजह से गले की खराश से राहत पाने के लिए आप गोलियां चूस सकते हैं. ये गोलियां औषधीय टैबलेट है, जो खांसी को रोकने में मदद करती हैं

imgpsh fullsize anim 11 11 -

अगर आपके गले में दर्द हो रहा है, तो आप गरारे करे इससे फायदा होगा. गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाएं और दिन में तीन चार बार में गरारे करें.

अधिक मात्रा में गर्म लिक्विड लेना जैसे शहद वाली चाय, गर्म सूप गले की खराश में आराम पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढे़ं : मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

ऐसा करने से आपके गले में खराश ठीक हो सकती है, अगर ऐसा करने से आपके गले का दर्द ठीक नहीं होता है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले. क्योंकि अगर आपने ज्यादा लापरवाही की तो यह गले के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक भी हो सकता है.