किन कारणों से किसी बीमारी को ‘महामारी’ घोषित किया जाता है?

660

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आतंक मचा रखा है। चीन से निकला ये घातक वायरस दुनियाभर में करोड़ो लोगो को संक्रमित कर रहा है और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) द्वारा इस घातक बीमारी को महामारी घोषित किया गया है अब सवाल ये उठता है की किसी भी बीमारी को महामारी कैसे घोषित किया जाता है। जब किसी भी प्रकार की बीमारी किसी एक देश या सीमा तक सीमित न रहकर दुनिया की कई देशो में बड़े पैमेने पर फैलती है और काफी तेजी से बहुत से लोगो को अपने चपेट में ले लेती है तो उस महामारी घोषित किया जाता है।

आपको बताना चाहेंगे की किसी भी बीमारी को महामारी घोषित करते समय अगर कुछ देशों में उस बीमारी से ग्रसित लोगो की संख्या काफी कम है तो उसे कभी भी महामारी घोषित नहीं किया जाता है। जब कई देशों में स्थानीय स्तर पर आपस में लोगों के बीच बीमारी लगातार फैलने लगती है और बड़े पैमाने पर लोग उसे ग्रसित होते है तब ही उसको महामारी घोषित किया जाता है।

WHO Corona 640x360 3 -

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

अगर हम कोरोना वायरस का उदाहरण ले तो इस घातक बीमारी को शुरुआत में महामारी नहीं बताया गया था, क्योंकि initial phase में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आकड़ा काफी कम था। लेकिन धीरे-धीरे इस घातक वायरस ने विश्वभर में करोड़ो लोगो को संकर्मित किया। जिसके बाद इसे WHO ने महामारी घोषित किया। इसी के साथ किसी बीमारी के महामारी होने की घोषणा उसके कारण होने वाली मौतों और पीड़ितों की संख्या पर निर्भर करती है साथ ही आप के लिए यह भी जान लेना काफी जरुरी है की बीमारी को महामारी घोषित करते ही दुनियाभर में डर का माहौल पैदा हो जाता है।

swine non fi -

महामारी घोषित करने के बाद इस बात का खतरा भी होता है कि डर में लोग पलायन करने के बारें में सोचते है। और जो शहर में काम करते है वो अपने गांव या होमटाउन की तरफ रुख करते है। ऐसे लोगों के पलायन करने की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। जब 2009 में ‘स्वाइन फ्लू’ को महामारी घोषित किया गया था तब लोग पलायन करने में विवश हो गए थे। वही बहुत से लोग महामारी (pandemic) और स्थानीय महामारी (Epidemic) में अंतर को समझ नहीं पाते, अधिक जानकारी के लिए बता दे की वह बीमारी जो दुनिया भर में फैल जाती है उसे पैनडेमिक या महामारी कहते हैं जबकि एपिडेमिक किसी एक देश, राज्य, क्षेत्र या सीमा तक सीमित होती है।

किसी बीमारी को महामारी घोषित करने के पीछे यह भी कारण होता है की बीमारी को लेकर लोगों को सचेत किया जा सकें। यह सरकार के लिए एक तरह अलर्ट का काम करता है। सरकार और हेल्थ सिस्टम को बीमारी से निपटने के लिए विशेष तैयारी करने की आवश्यकता होती है ताकि लोगो को जरूरत पर सही healthcare सुविधाएं प्रदान की जा सकें।