क्या ओरल सेक्स करने से बीमारी हो सकती है?

6831
news

ओरल सेक्स

ओरल सेक्स एक यौन क्रिया है जिसमें महिला और पुरुष एक दूसरे के जननांगों (genitals) को मुंह से उत्तेजित (stimulate) करते है। उत्तेजित करने के लिए जीभ, दांत और होंठ का भी प्रयोग किया जाता है। इसे foreplay करने की क्रिया भी कहा जाता है। ओरल सेक्स स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे करने से सेक्स के दौरान चरम सुख की प्राप्ति भी होती है। आजकल ज्यादातर लोग sexual intercourse से पहले और बाद में ओरल सेक्स करना पंसद करते हैं।

ओरल सेक्स करने से क्या बीमारी होती है

महिलाओं और पुरुषों से बात करने पर यह पता चला है कि उन्हें सेक्स की तुलना में ओरल सेक्स करना ज्यादा पसंद है। वैसे ही सेक्स से ज्यादा महत्वपूर्ण फोरप्ले होता है और अगर आप फोरप्ले को पूरी तरह एन्जॉय कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी सेक्स लाइफ काफी अच्छी है। वैसे तो ओरल सेक्स करने से कोई नुकसान नहीं है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इससे प्रेगनेंट होने का खतरा भी नहीं रहता है। लेकिन अगर आप ओरल सेक्स करते समय कुछ गलतियां करते हैं तो आपको बता दें कि ऐसी अवस्था में ओरल सेक्स भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

sex life
  1. ओरल सेक्स से गले का कैंसर : आपको बता दें कि ओरल सेक्स करते समय एचपीवी वायरस पार्टनर के अंदर प्रवेश कर सकता है और ये वायरस लम्बे समय तक प्रभावी रहने पर गले के कैंसर का कारण भी बन सकता है।
  2. एसटीडी का ख़तरा : अगर आपका पार्टनर किसी भी तरह के सेक्सुअल ट्रांसमिशन डिजीज से पहले से ही पीड़ित है तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि उसके साथ ओरल सेक्स करने से आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ जायें। ऐसे मामलों में एचआईवी, एचपीवी और हर्प्स जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
  1. गोनोरिया : ओरल सेक्स से फैलने वाली यह सबसे आम बीमारी है और इसकी वजह से जननांगो के पास तेज जलन और दर्द होने लगता है। ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर इसे अनदेखा न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर के पास जायें और जांच करवाएं।
  2. सिफलिस : ओरल सेक्स से आपको सिफलिस की समस्या भी हो सकती है। यह भी एक यौन संचारित रोग है और इसकी वजह से योनि या एनस के आस पास घाव भी हो सकते हैं। यह रोग किसी संक्रमित व्यक्ति के मुंह के संपर्क में आने से होता है।
  1. ओरल एनल सेक्स : कई पुरुष या महिलाए ओरल एनल सेक्स भी करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से इन्फेक्शन फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में एनल में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में भी घुस सकते हैं वहीँ मुंह के बैक्टीरिया एनस में भी जा सकते हैं जिससे आपको कई गंभीर समस्याएं होने लगेंगी।
  2. हेपेटाइटिस ए : यह भी एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है और इसका वायरस आपके मल में मौजूद होता है। अगर आप ओरल एनल सेक्स करते हैं तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आप इस वायरस की चपेट में आ जायें। इसलिए एनल ओरल सेक्स से परहेज करें।
sex education
  1. हेपेटाइटिस बी : जो लोग पहले से ही किसी यौन संचारित रोग से संक्रमित रहते हैं उनमें हेपेटाइटिस बी होने की संभावना ज्यादा होती है। इसकी वजह से लीवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या ज्यादा सेक्स करने से कोई बीमारी हो सकती है?

  1. कीड़े पड़ना : अगर आप बहुत अधिक मात्रा में एनल ओरल सेक्स करते हैं तो उस हिस्से में मौजूद छोटे कीड़े आपके मुंह के द्वार से पेट में जा सकते हैं। इसलिए एनल ओरल सेक्स से परहेज करें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

साभार – hindi.boldsky.com