देर रात तक जागने वाले बन सकते है अस्थमा का शिकार

1397

आजकल का लाइफ स्टाइल बिल्कुल ख़राब हो चुका है। जहां पहले अधिकतर युवा अपना ज्यादा वक़्त किताब या फिर किसी स्पोर्ट्स में व्यतीत करते थे। वही आज का युवा अपना अधिकतर समय फोन पर व्यतीत करता है। यहाँ तक की रात को युवा फ़ोन पर ज्यादा एक्टिव रहते है। जिसके कारण रात -भर फ़ोन का इस्तेमाल करने से देर से सोने और सुबह देर से उठने की आदत हो जाती है। लेकिन यह आदतें एक गंभीर बीमारी को दावत भी दे रही है।

Night owls 1 -

यह भी पढ़े: क्या कोरोना वायरस जूतों या पॉलीबैग से भी फैलता है?

ERJ Open Research पब्लिकेशन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक जिन युवाओं में देर -रात तक फ़ोन को इस्तेमाल करने की आदत होती है , उनमें अधिकतर लोग अस्थमा और एलर्जी जैसे रोगों के शिकार बन जाते है।आपको यह भी बताना चाहेंगे की देर रात तक जागने से आपको कई और बीमारियां भी घेर सकती है। आप मानसिक और शारारिक तौर पर कमजोरी , थकवाट और असहाय महसूस करेंगे। इसी के साथ देर रात तक जागने से आखों से जुड़ी बीमारी भी होने का भी खतरा बना रहता है। इससे आँखों की नज़रो पर फर्क पड़ता है, विज़न कमजोर होती है।

images 8 1534781223125 -

देर रात तक जागने से आप मोटापे से भी ग्रसित हो जाते है। इस के कारण से शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। हम मोटापे का शिकार हो जाते है। मोटापे की वजह से डायबिटीज और हार्ट रोगों से ग्रसित होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए अपने लाइफस्टाइल पर बदलाव करें और देर रात तक जगने की अपनी आदत में सुधर करें और खुद को कई बीमारियों से बचाए।