जानिए किस बीमारी से जूझ रहे है, ‘सुपर 30’ के असली हीरो आनंद कुमार

339
जानिए किस बीमारी से जूझ रहे है, 'सुपर 30' के असली हीरो आनंद कुमार

आनन्द कुमार का जन्म बिहार में हुआ था और आनन्द कुमार एक भारतीय गणितज्ञ, शिक्षाविद तथा बहुत सी राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय गणित की पत्रिकाओं के स्तम्भकार हैं. उन्हें ये सभी प्रसिद्धि सुपर 30 के वजह से मिली है, जिसे उन्होंने पटना, बिहार 2002 से प्रारम्भ किया था. इसमें आर्थिक रूप से पिछड़े हुए छात्रों को आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है.


फिल्म ‘सुपर 30’ रिलीज हो गई है और यह फिल्म आनंद कुमार की जिंदगी पर प्रेरित है. जो पटना में सुपर 30 नाम से कोचिंग चलाते है. बता दें कि सुपर 30 कोचिंग के रियल हीरो आनंद कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत कर अपने जीवन से जुड़े कुछ तथ्यों का खुलासा किया है इसी दौरान उन्होंने यह भी बताया है कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर की समस्या है.


आनंद कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई में दिए इंटरव्यू में बताया है कि कुछ साल पहले उन्हें सुनने में दिक्कत हो रही थी. ऐसे में वो अपनी समस्या लेकर हिंदुजा अस्पताल मुंबई गए. जहां पर उन्होंने डॉ बीके मिश्रा से संपर्क किया. डॉ मिश्रा ने बताया कि उन्हें एकॉस्टिक न्यूरोमा है. जिसे वो ऑपरेट कर सकते हैं उसी से इस समस्या खत्म किया जा सकता है, लेकिन ड़ाक्टर ने साथ ही यह भी कहा कि अगर एकॉस्टिक न्यूरोमा ऑपरेट करने में हल्की सी भूल हो गई, तो उनका मुंह टेढ़ा हो जाएगा या फिर उनकी पलक नहीं झपकेगी. इसी डर से आनंद कुमार ऑपरेट भी नहीं करा पा रहे.

imgpsh fullsize anim 6 7 -

इस समस्या से जूझ रहे मरीजों को किसी भी बात को सुनने में काफी दिक्कते होती है.उनमें सुनने की क्षमता कम होने लगती है. चक्कर भी आने लगते है आनंद कुमार ने कहा कि वह इस बीमारी को किसी से भी नही बताना चाहते थे, लेकिन सुपर 30 के 2014 बैच वालों को इस बात का पता चल गया था. साथ ही उन्होंने कहा इतनी कम उम्र में बायॉपिक के लिए हां करने की यह वजह है. वो चाहते थे कि फिल्म उनके जीते जी बने और वह इस सफर को खुद देख सकें. उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह वो इस समस्या से लड़कर जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं.

आनंद कुमार का कहना है कि उनके जीवित रहते हुए वह बायॉपिक देखना चाहते है , साथ ही अपनी बीमारी को लेकर भी कहा कि 2014 में जांच करने गया था. जिस दौरान ही मुझे इस बात का पता चला है कि मेरे दिमाग की एक नस में ट्यूमर है. जांच करवाने पर पता चला कि दाएं कान से सुनई भी कम दे रहा है. दिल्ली के एक अस्पताल में बतसश्स गश्स कि दिक्कत कान में नहीं लेकिन ब्रेन में है. जो नर्व कान को ब्रेन से जोड़ती है, उसके पास ट्यूमर हो गया है.

यह भी पढ़ें : फिल्म ‘सुपर 30’ पर दर्शकों ने दी अपनी प्रतिक्रिया

12 जुलाई यानी आज इस फिल्म को रिलीज किया गया है और यह फिल्म सुपर 30 की कहानी आनंद कुमार और उनके कोचिंग संस्थान से जुड़ी हुई है.