Ayurvedic vital drink क्या है और इसके फायदे क्या हैं ?

2605
Ayurvedic vital drink
Ayurvedic vital drink

Ayurvedic vital drink क्या है और इसके फायदे क्या हैं ? ( What is Ayurvedic vital drink and what are its benefits ? )

वर्तमान समय में हमे अनेंक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. जिनके इलाज के लिए हम 2 तरह की दवाओं पर निर्भर करते हैं. जिनमें आमतौर पर अंग्रेजी और देसी दवा कहा जाता है. देसी दवा आयुर्वेदिक दवाओं को कहा जाता है. इनका कारण यह है कि ये हमारे प्राचीन समय से चली आ रही वनस्पति पर निर्भर चिकित्सा विज्ञान का हिस्सा है. वर्तमान समय में लोगों का विश्वास आयुर्वदिक दवाओं पर भी बढ़ा है. ऐसा दावा किया जाता है कि आयुर्वदिक दवाएं किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म कर देती हैं तथा इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है. यही कारण है कि लोगों का रूझान आयुर्वेदिक दवाओं पर बढ़ता जा रहा है.

download 5 1 -
आयुर्वेद

Ayurvedic vital drink क्या है और फायदे-

यह एक आयुर्वेदिक दवा होती है. जो आपके और परिवार के लिए हेल्थ टॉनिक का काम करती है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है. इसके साथ ही यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक तथा शुगर फ्री होती है. जिसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि मधुमेह से ग्रस्त मरीज भी इसका प्रय़ोग कर सकते हैं. इसके साथ ही इसके प्रय़ोग करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी बढावा मिलता है. इस दवा के प्रय़ोग से आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है.

download 6 1 -
आयुर्वेद

Ayurvedic vital drink की खुराक-

अगर इसकी खुराक की बात करें, तो इसकी 30 ml मात्रा 70 ml हल्के गर्म पानी के साथ लेनी चाहिए. इसका प्रयोग हमें खाली पेट करना चाहिए. बच्चों के लिए 10 ml का प्रय़ोग किया जाता है. इसके पैक को खोलने के बाद 30 दिन के अंदर अंदर ही इसका प्रय़ोग कर लेना चाहिएं.

यह भी पढ़ें: पतंजलि की आरोग्य वटी दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

अगर इससे होने वाले नुकसान की बात करें, तो यह एक आयुर्वेदिक दवा है तथा अभी तक इसके नुकसान के विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी किसी दवा का प्रय़ोग करें, तो हमेशा चिकित्सक या किसी विशेषज्ञयों से संपर्क कर सलाह मशवरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.