Home Breaking News Hindi Balance transfer credit card क्या होता है ?

Balance transfer credit card क्या होता है ?

0
13
Balance transfer credit card क्या होता है
Balance transfer credit card क्या होता है

Balance transfer credit card क्या होता है ? ( What is balance transfer credit card ? )

वर्तमान समय में खर्च बहुत अधिक बढ़ते जा रहे हैं. जिसके लिए आमतौर पर सभी लोग क्रेडिट कार्ड का प्रय़ोग करते हैं. बैंक कई तरह के क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं. इसी तरह का एक नया क्रेडिट कार्ड का नाम आपने सुना होगा. जिसे Balance transfer credit card भी कहते हैं. यह क्या होता है तथा इसको बनवाने का क्या फायदा होता है ?  अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

क्रेडिट कार्ड

क्या होता है Balance transfer credit card –

इस क्रेडिट कार्ड के नाम से ही हम आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ऐसा कार्ड होता है, जिससे आप आसानी से इस कार्ड जो पैसा होता है, उसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. सभी बैंक इस तरह के कार्ड नहीं देते. इस कार्ड पर दूसरे क्रेडिट कार्ड का बकाया पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और उसे अपनी सुविधा के हिसाब से भर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड

क्या फायदा होता है ?

अगर इसके सबसे बड़े फायदे की बात करें, तो वह यहीं है कि हम दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल इससे चुका सकते हैं. आमतौर पर यदि कोई क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं करवा पाता है, तो इसकी वजह से उसको बहुत अधिक ब्याज की दर से वो पैसा लौटाना पड़ता है. इस क्रेडिट कार्ड की वजह से आप उस परेशानी से आसानी से बच सकते हैं.

यह भी पढे़: अगर credit card को 6 माह तक activate ना करें तो क्या होगा ?

अगर इसे आसान भाषा में समझें, तो मान लेते हैं कि आपके क्रेडिट कार्ड का आउटस्टैंडिंग बैलेंस ज्यादा है. जिसे आपके लिए किसी भी कारण से भर पाना संभव नहीं है. इस पर आपको ब्याज भी ज्यादा चुकाना है. इससे बचने के लिए आप पेंडिंग ड्यूज को दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर कर सकते हैं जहां ब्याज दर कम हो. ऐसे कार्ड आपको कम ब्याज पर एक बार में लोन या बिल चुकाने की सुविधा देते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.