क्या है इरफान खान की मौत का कारण बनी कोलन इनफेक्शन ?

708
image source :google
image source :google

क्या है इरफान खान की मौत का कारण बनी कोलन इनफेक्शन

बॉलीवुड के दमदार एक्टर्स में से एक इरफ़ान खान दुनिया को अलविदा कह गए है। उनका इस तरह जाना काफी दुखद है , उनके फैंस अभी भी इस सदमे से नहीं उभर पर रहे , खबरों के मुताबिक इरफ़ान को कोलन इंफेक्‍शन की वजह से बुधवार के कोक‍िला बेन अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया था। जिसके बाद सुबह करीब 11 बजे उनकी मौत की खबर सामने आयी , जिसे सुनते ही बॉलीवुड में शोक की लहर उमड़ पड़ी। बता दें कि 2018 में इरफान खान को न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था। लंदन में उनका इलाज चल रहा था।

कोलन इनफेक्शन

आपने श्याद ही कोलन इंफेक्‍शन के बारे में सुना होगा। कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस, बैक्टीरिया और पैरासाइट्स की वजह से हो सकता है। कोलाइटिस इंफेक्शन ख़राब पानी पीने से अस्वत्छ वातावरण में रहने से हो सकता है।

what is colon infection social -

कोलन यानी मलाशय हमारे शरीर में पाचन तंत्र का ही हिस्सा होता है। जब हम भोजन ग्रहण करते हैं तो हमारा शरीर भोजन को पचाने के बाद लिक्विड और हार्ड मटीरियल को अलग-अलग कर देता है। इसके बाद वेस्ट मटीरियल कोलन में जमा होता है और मल के रूप में बाहर आता है।

कोलन यानी मलाशय हमारे शरीर में पाचन तंत्र का ही हिस्सा होता है। जब हम भोजन ग्रहण करते हैं तो हमारा शरीर भोजन को पचाने के बाद लिक्विड और हार्ड मटीरियल को अलग-अलग कर देता है। इसके बाद वेस्ट मटीरियल कोलन में जमा होता है और मल के रूप में बाहर आता है

कोलन इनफेक्शन से पीड़ित मरीज को पेट में मरोड़ के साथ दर्द होता है। इसके साथ ही बुखार आना या दस्त लगना भी इसके सामान्य लक्षण में से एक हैं। इस बीमारी में दस्त के साथ खून भी आता है। इसके अलावा मरीज का तेजी से वजन भी गिरने लगता है। दरअसल, कोलन इनफेक्शन में बड़ी आंत की सतह पर मौजूद कोशिकाएं डेड होने लगती हैं जोकि अल्सर का कारण बनता है।

compressed jqmg -

ये इंफेक्शन ऐसा भोजन खाने के वजह से होता है, जिसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत अधिक मश्कत करनी पड़ती है या जो भोजन हमारे शरीर में ठीक से पच नहीं पाता।

इस तरह का वेस्ट फूड हमारे कोलन में जमा होने लगता है, साथ ही पचाने के प्रयास के दौरान जो रासायनिक तत्व हमारे पाचनतंत्र में बने थे, वे भी कोलन में अलग-अलग फॉर्म में जमा होकर उसको नुकसान पहुंचाने लगते हैं। जब स्थिति अधिक गंभीर होती है तो कोलन में बलगम या कफ जमा हो जाता है और अगर यह ज्यादा गंभीर रूप लेले तो स्थिति और भी ज्यादा विकराल रूप ले लेती है।

यह भी पढ़ें : निहंगों ने काटा था हाथ, अब अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर पहुंचे SI हरजीत सिंह, बेटे को बनाया गया कांस्टेबल