Education Loan क्या होता है और कैसे लें ?

100
Education Loan क्या होता है
Education Loan क्या होता है

Education Loan क्या होता है कैसे लें ? ( What is Education Loan and how to take it ? )

वर्तमान समय में शिक्षा के बिना मानव जीवन के उज्जवल भविष्य की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल है. ऐसे में सभी अपने बच्चों को उच्च शिक्षा हासिल करवाना चाहते हैं. लेकिन ये भी एक कड़वा सच है कि पैसे के बिना यह संभव नहीं है. ऐसी ही परिस्थिति में Education Loan के माध्यम से हम अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. इस पोस्ट में इसी के विषय में जानते हैं.

OIP 1 -
Education Loan

क्या होता है Education Loan –

12 वीं कक्षा पास करने के बाद हम आगे की शिक्षा के लिए लोन ले सकते हैं इसे ही Education loan कहा जाता है. अगर आप अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं, चाहे वो विदेश में हो या भारत में ऐसे में आप ये लोन ले सकते हैं. इसके साथ ही इस लोन को वापस करने के लिए भी आपको काफी समय मिलता है तथा इसको EMI के हिसाब से जमा करना होता है.

download 7 1 -
Education Loan

Education Loan का सबसे बड़ा फायदा-

Education Loan लोन के सबसे बड़े फायदे की बात करें, तो सबसे पहले तो यहीं है कि पैसे के अभाव में आपकी पढ़ाई बीच में नहीं छूटती है. इसके साथ ही जब आपको पैसे बैंक को वापस लौटाने होते हैं, उसके लिए भी आपके कोर्स पूरा होने के बाद आपको जॉब ढूंढने के लिए 6 महिने से 1 साल तक का समय मिल जाता है. उसके बाद आपको बैंक को पैसा EMI में लौटाना होता है. जिसके लिए भी आपको 10 से 15 साल तक का समय मिल जाता है.

यह भी पढ़ें: क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ?

कैसे ले सकते हैं ये लोन –

अगर आप भी यह लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए या तो अपने नजदीक बैंक की ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं, तो आप Online भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको vidya lakshmi portal पर जाकर आवेदन करना होगा. जहां आप एक ही पोर्टल पर कई बैंकों से अप्लाई कर सकते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.