सवाल-30; क्या है फ्लाइट मोड, प्लेन में कैसे काम करता है फोन?

690
http://news4social.com/?p=50256

फ्लाइट मोड के बारे में तो सभी ने सुना होगा। जैसा कि नाम से ही लगता है कि यह प्लेन में बैठते किया जाता है। फ्लाइट मोड पर फोन रखने का मतलब होता है कि अब फोन से कोई कम्यूनिकेशन नहीं होगा। लेकिन जिस तरह से लोगों की निर्भरता टेक्नॉलॉजी पर बढ़ती जा रही है अब एयरप्लेन कंपनियां प्लेन में भी फोन उसे करने का जुगाड़ कर रहीं हैं।

flight mode 2 -

बहुत सी फ्लाइट्स में फोन सर्विस ऑन रहती है, जिस वजह से फ्लाइट्स में भी फोन के ज़रिए कम्यूनिकेशन बना रहता है। फिलहाल ये सर्विस वाई-फाई के ज़रिए दी जाती है।

फ्लाइट में उड़ान भरते हुए भी फोन के ज़रिए कम्यूनिकेशन किया जा सकता है। जैसे जैसे फ्लाइट ऊंचाई पर जाती है, फोन के काम करने की क्षमता कम होटी जाती है। हालांकि बहुत सी एयरलाइंस ऐसी तकनीक का उपयोग कर रही हैं जो फ़्लाइट में रहते हुए भी मोबाइल सेवाओं के इस्तेमाल की इजाजत दे।

फ्लाइट में रहते हुए किसी भी फोन के ज़रिए कम्यूनिकेशन करने के लिए कोई निर्धारित ऊंचाई नहीं है। मोबाइल कितनी ऊंचाई तक काम करेगा, यह नेटवर्क पर निर्भर करता है। आपको बता दें कि एयरप्लेन हवा में लगभग 10 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर नहीं जाते हैं।

flight mode 1 -

जब प्लेन अधिक आबादी वाले ग्रामीण इलाकों के ऊपर से भी उड़ान भर रहे होते हैं, तब भी आस-पास टॉवर कम होते हैं। खुले समुद्र के ऊपर भी कोई टॉवर नहीं होता इसीलिए वहां भी संवाद, फोन कॉल, सोशल मीडिया पोस्ट करना असंभव सा होता है।

स्पीड भी सेलुलर कनेक्शन को बनाए रखने में मुश्किलें ला सकती है। एक डिवाइस के रूप में एक कनेक्शन को बनाए रखने के लिए टॉवर से टॉवर पर स्विच करना पड़ता है। एक प्लेन को कॉल करने या रिसीव करने के लिए 155 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलना होगा। तब फोन के लिए सेल टॉवर रेंज में रहेगा।

यह भी पढ़ें: सवाल-29; रेलवे के कन्फर्म टिकट को दूसरे को कैसे ट्रांसफर किया जा सकता है?

एक हवाई जहाज की मेटल बॉडी भी सेलुलर सेवा को बाधित कर सकता है। एयरप्लेन मोड यानी सेलुलर कनेक्शन, वाईफाई, जीपीएस और ब्लूटूथ बंद करना शामिल है। ताकि कोई कॉल, मैसेज या डेटा भेजा या रिसीव न किया जा सके।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।