सवाल 49- क्या होती है G-20 समिट, इसमें कौन से देश होते हैं शामिल?

https://www.news4social.com/?p=50801

G–20 दुनिया के 19 देशों और यूरोपीय संघ (EU) की सरकारों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के बीच बना एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है। 1999 में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने से संबंधित नीति पर चर्चा करने के उद्देश्य से इसकी स्थापना हुई थी। पहले यह G-7 था जिसमे सात देश शामिल थे, बाद में रूस के शामिल होने से यह G-8 बन गया। विश्वभर की समस्याओं पर दुनिया का ध्यान खींचने और उसके निवारण के लिए बाद में इसका विस्तार किया गया और इसे G-20 का नाम दिया गया।

G–20 में दुनिया के लगभग सभी बड़े देश आते हैं। G-20 ने 2008 के बाद से अपने एजेंडे का विस्तार किया है। यह राष्ट्र के प्रमुखों या राज्यों के प्रमुखों, साथ ही वित्त मंत्रियों और विदेश मंत्रियों को समय-समय पर सम्मानित किया है। G–20 उन मुद्दों को संबोधित करना चाहता है जो किसी एक संगठन की जिम्मेदारियों से परे हों।

G–20 की सदस्यता में 19 व्यक्तिगत देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व यूरोपीय आयोग और यूरोपीय केंद्रीय बैंक द्वारा किया जाता है। सामूहिक रूप से G–20 अर्थव्यवस्थाओं का सकल विश्व उत्पाद का लगभग 90% (GWP), विश्व व्यापार का 80% (या, यदि यूरोपीय संघ इंट्रा-व्यापार, 75% को छोड़कर) दुनिया की आबादी का दो तिहाई भाग है और विश्व का लगभग आधा भू भाग इस संगठन के अंतर्गत आता है।

G–20 के वर्तमान अध्यक्ष जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे हैं। G–20 में शामिल देश हैं-अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। स्पेन एक स्थायी अतिथि है जो हर वर्ष आमंत्रित होता है।

G–20 समिट का उद्देश्य रोजगार में सृजन और मुक्त व्यापार पर अधिक जोर देने के साथ वैश्विक आर्थिव विकास को समर्थन देने के उपायों पर है। G–20 अध्यक्ष हर साल कई अतिथि देशों को आमंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें: सवाल 44- सरकार से RTI के तहत कैसे पूछे सवाल?

इसके अलावा G–20 वित्तीय स्थिरता बोर्ड, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन, संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और विश्व व्यापार संगठन के साथ मिलकर काम करता है। कई अन्य संगठनों को भी G–20 की प्रमुख बैठकों में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। जैसे आसिआन संगठन।

इस साल का G–20 समिट जापान के ओसाका में आयोजित हुई है।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।