Wednesday, August 12, 2020
Home Breaking News Hindi Home Isolation के दौरान किन बातो का ध्यान रखना है जरुरी

Home Isolation के दौरान किन बातो का ध्यान रखना है जरुरी

- Advertisement -

कोरोना वायरस के कारण आधे से ज्यादा लोग लॉक डाउन कारण घर में कैद है। कोरोना के मामलों में दिन प्रति दिन बढ़ोतरी होती जा रही है। इस घातक वायरस से बचने का सबसे बड़ा उपाय है कि खुद जागरूक रहे और अपने सगे -संबधित को भी इस घातक बीमारी से अवगत कराये और पूरी सावधानियां बरतने के लिए भी प्रोत्साहित करें।

कोरोना वायरस के कहर को कम करने के लिए लॉकडाउन का पालन करना सबसे ज्यादा जरूरी है, वही होम आइसोलेशन को भी बड़े स्तर पर चलन में लाया जा रहा है ताकि इस घातक वायरस का प्रकोप दूसरों पर न टूटे और कोरोना वायरस का संक्रमण ज्यादा न फैला. इस दौरान बहुत से बातों का ध्यान रखना जरुरी है। होम आइसोलेशन के वक़्त घर के बुजुर्गों और बच्चों से जितना संभव हो उतना दूरी बनाए हो सके तो उनके संपर्क में बिलकुल भी न आएं,

होम आइसोलेशन में मरीज का कमरा अलग होना चाहिए उसकी जरुरी की चीजे जैसे बिस्तर व खाने की प्लेट इन सबको अलग रखना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति मरीज या मरीज के कमरे के संपर्क में आता है तो उसे अच्छी तरह से अपने हाथों को धोने की सलाह दे। अगर कोई मरीज की सेवा करता है तो उसे ट्रिपल लेयर वाला मेडिकल मास्क पहनना चाहिए ताकि संक्रमण फैलना का खतरा कम हो सके।

जब भी मरीज के बर्तन को साफ करें तो ग्लव्स पहनकर ही उन्हें साफ करें। इस दौरान बर्तन को साबुन या डिटर्जेंट से अच्छी तरह साफ करें और इसके बाद ग्लव्स उतारकर अपने हाथों को भी अच्छी तरह साबुन से साफ़ करें। मरीज की देखभाल करने वाला व्यक्ति अपनी हेल्थ का भी ध्यान रखे और रोज शरीर के तापमान की जांच करे। सबसे जरुरी चीज़ की नकारात्मकता को कम करने की कोशिश करे मरीज के सामने पॉजिटिव बाते करे की वो ठीक हो जाएगा और उसे जल्दी ठीक होने के लिए प्रेरित करें। इस वक़्त मानसिक तनाव बहुत ज्यादा रहता है ,सकरात्मक व्यवहार मरीज को जल्दी ठीक होने में मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

कांग्रेस MLA के करीबी के सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा

यहां के पुलाकेशी नगर में मंगलवार रात भीड़ ने थाने और और कांग्रेस विधायक के आवास में तोड़फोड़ की.  Source link

16 अगस्त से माता वैष्णो देवी यात्रा शुरू, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

16 अगस्त से माता वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने जा रही है. Source link

बड़ा खुलासा: गलवान वैली झड़प से पहले ही चीन ने तिब्बत में तैनात कर दिए थे T-15 टैंक

नई दिल्ली: साल जून में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान वैली में हुई हिंसक भिड़ंत केवल एक...