सवाल 50- क्या होती है काला पानी की सजा?

3117
http://news4social.com/?p=50871

हमने अक्सर रंगून की जेल अथवा रंगून के काला पानी की सजा के बारे में सुनते हैं। हमारे भारत देश पर अंग्रेजों ने करीब 200 सालों तक हूकूमत की। इस दौरान उन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को ऐसी सजाएँ निश्चित की हुई थी जिसे सुनने वाले काँप जाया करते थे। इन्ही सजाओं में एक सजा थी काला पानी की सजा। आइये जानते हैं क्या होती है काला पानी की सजा और इसे कहाँ दी जाती थी?

जिस तरह से कैदी को पुराने ज़माने में दीवार में चुनवा दिया जाता था और उन्हें मरने के लिए छोड़ दिया जाता था ठीक उसी तरह काला पानी की सजा भी होती थी। फर्क बस इतना था कि उसमे कैदी हाथ पैर नहीं हिला सकता था लेकिन काला पानी में वह ऐसी जगह पर छोड़ा जाता था जहाँ दूर दूर तक कोई नहीं रहता था।

हम आपको काला पानी की इस दर्दनाक सजा के बारे में विस्तार से बताते हैं। काला पानी की सजा एक अलग तरह के जेल में दी जाती थी। यह जेल अंडमान निकोबार में बनी हुई थी। हालाँकि यह जेल अब एक राष्ट्रीय स्मारक मे तब्दील कर दी गई है लेकिन बटुकेश्वर दत्त और वीर सावरकर जैसे वीरों की कहानियां आज भी इन जेलों की याद दिलाती है। इस जेल की नींव 1897 में रखी गई थी । इस जेल के अंदर 694 कोठरियां बनी हुई हैं।

Black Water 1 -

इस सजा के तहत इंसान को एक छोटी सी सेल में रखा जाता था। जहां पर कोई नहीं होता था। और उसे इस जगह पर भूखा प्यासा मरने के लिए छोड़ दिया जाता था। काले पानी की सजा के अंदर कैदी यदि कोई गलती कर दे ते तो उनको बांध कर बुरी तरह से पीटा जाता था।

काले पानी की सजा मे कैदियों को एक दूसरे से मिलने भी नहीं दिया जाता था । कौन जेल के अंदर है और कौन बाहर है, कहां क्या हो रहा है? इस बात का पता कैदियों को नहीं चल पाता था । वे पूरी तरह से दूसरी दुनिया से कट चुके होते थे ।

यह भी पढ़ें: दुनिया के 10 ऐसे खतरनाक शहर जहाँ पर्यटकों को नहीं जाना चाहिए

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।