केजरीवाल सरकार की योजना ‘फरिश्ते दिल्ली के’ किस उद्देश्य के अंतर्गत आता है?

446

दिल्ली की सरकार दिल्ली की बेहतरी और विकास के लिए कई स्कीम लॉन्च किये गए। उनमें से एक स्कीम है फरिश्ते, जिसके तहत सड़क हादसे के दौरान अगर कोई व्यक्ति घायल होता है तो उसे राहत पहुंचने के लिए दिल्ली के निजी अस्पतालों में घायल मरीज का कैशलेस इलाज होगा। केजरीवाल सरकार ने इस योजना को अक्टूबर-2019 में लॉन्च किया था। इस योजना के द्वारा करीब 3,000 लोगों की जान बचाई गई थी। दिल्ली पुलिस ने भी इस योजना का समर्थन किया।”फरिश्ते दिल्ली के” योजना का मकसद दिल्ली की सीमा के अंतर्गत किसी भी सड़क दुर्घटना में घायल हुए मरीज और एसिड अटैक पीड़ितों की सहायता करना और उन्हें अस्पतालों ले जाकर मुफ़्त इलाज प्रदान करना है।

455213 road accedent -

यह योजना के तहत उन लोगों को सम्मानित और पुरस्कृत किया जाता है। जो सड़क हादसे के दौरान पीड़ितों की मदद करते हैं और उन्हें अस्पताल पहुंचते है। दुर्घटना पीड़ितों को अस्पताल ले जाने के लिए 2000 रुपये का इनाम और एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जात है। ताकि उन्हें इस तरह सामना मिले तो बाकी लोग भी आगे बढ़कर सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करे और पुलिस किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछने के लिए उत्तरदायी नहीं होंगी।

imgpsh fullsize anim 9 -

इस योजना के तहत हर तरह का और बड़ा से बड़ा इलाज मुफ़्त प्रदान किया जाएगा। अगर पीड़ित को प्राईवेट अस्पताल में भर्ती कराया जाता है तो भी प्राईवेट अस्पताल का पूरा बिल दिल्ली सरकार भरेगी । यह दिल्ली सरकार का बेहतरीन कदम है। यह योजना गरीब तबके को जरूर राहत प्रदान करती है जो पैसो के आभाव में आपने इलाज नहीं करा पाते।

यह भी पढ़ें: जानें दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने का मुख्य कारण ?