क्या है लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर PM मोदी के ‘7’ वचन ?

737
breakingnews
क्या है लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर PM मोदी के '7' वचन ?

क्या है लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर PM मोदी के ‘7’ वचन

भारत में कोरोनावायरस के संचरण को कम करने के लिए तीन सप्ताह के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने मंगलवार को अपने आखिरी दिन में प्रवेश किया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया और कहा कि अगले 19 दिनों के लिए 3 मई तक लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा की।

पूरा देश प्रधान मंत्री की घोषणा का इंतजार कर रहा था कि तालाबंदी को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं। प्रधानमंत्री द्वारा घोषित राष्ट्रीय लॉकडाउन 25 मार्च से COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक अभूतपूर्व उपाय के रूप में है और मंगलवार को समाप्त होने वाला था। अब यह तीन मई को समाप्त होगा।

राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोनोवायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत मजबूती से चल रही है। लोग कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद देश को बचाने के लिए एकजुट हुए हैं।हमारी सामूहिक शक्ति का यह प्रदर्शन बी आर अंबेडकर को उनकी जयंती पर सच्ची श्रद्धांजलि है।

pm narendra modi 7 Promise

जब भारत में 550 कोरोनोवायरस मामले थे, हम वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन के लिए गए थे।सामाजिक गड़बड़ी और लॉकडाउन ने भारत को एक बड़ा लाभ दिया है,भारत ने भले ही बड़ी आर्थिक कीमत चुकाई हो, लेकिन मानव जीवन को बचाने का कोई विकल्प नहीं हो सकता है।तीन मई तक तालाबंदी का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है.

पहली बात- अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनका हमें ज्यादा ख्याल रखना है और उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है.

दूसरी बात- लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें. घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें,

तीसरी बात- अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें. गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें.

चौथी बात- कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करें. दूसरों को भी इस एप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें.

lockdown date increase

पांचवी बात- जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें. उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें.

छठी बात- आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें. किसी को नौकरी से न निकालें.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के कारण देश में सबसे पहले लॉकडाउन कौन से राज्य ने लगाया

सातवीं बात- देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी, पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.