Home Breaking News Hindi पतंजलि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर कितना है ?

पतंजलि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर कितना है ?

0
80
पतंजलि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर कितना है
पतंजलि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर कितना है

पतंजलि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर कितना है ? ( What is the annual turnover of Patanjali Group? )

पतंजलि वर्तमान समय में एक बहुत बड़ा नाम बन चुका है. पतंजलि द्वारा अनेंक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट भी तैयार किए गए हैं. इसके साथ ही हम कई तरह के उत्पाद पतंजलि स्टोर से खऱीद सकते हैं. वर्तमान समय में पतंजलि के स्टोर हमें लगभग हर जगह पर दिखाई दे जाते हैं. इसी कारण लोगों में इससे संबंधित जिज्ञासा भी लगातार बढ़ती जा रही है. आमतौर पर लोगों का सवाल होता है कि पतंजि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर कितना है. इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

रामदेव

पतंजलि ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर-

पतंजलि ग्रुप के वर्ष 2020-21 के टर्नओवर की बात करें, तो इस वित वर्ष में पतंजलि ग्रुप का टर्नओवर 30 हजार करोड़ का रहा है. इसमें रूची सोया का भी बहुत अह्म योगदान रहा है. जिसको पतंजलि ग्रुप ने इन्सॉल्वेंसी समाधान प्रक्रिया के द्वारा खरीदा था. रुचि सोया को इस दौरान 16,318 करोड़ रुपये का टर्नओवर हासिल हुआ है.

पतंजलि समूह

हरिद्वार मुख्यालय द्वारा जारी किए गए पतंजलि ग्रुप आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 में पंतजलि​ आयुर्वेद का 9,783.81 करोड़ रुपये, पतंजलि बिस्किट्स का 650 करोड़ रुपये, आयुर्वेद शाखा दिव्य फार्मेसी का 850 करोड़ रुपये का टर्नओवर रहा. इसके अलावा अगर फूड प्रोसेसिंग कंपनी पतंजलि एग्रो की बात करें, तो इसे इस समय के दौरान 1,600 करोड़ रुपये का टर्नओवर प्राप्त हुआ. पतंजलि परिवहन का कारोबार 548 करोड़ रुपये और पतंजलि ग्रामोद्योग का कारोबार 396 करोड़ रुपये का रहा.

बाबा रामदेव

हालांकि रूचि सोया का टर्नओवर बहुत शानदार रहा. लेकिन रूचि सोया अभी तक कर्ज मुक्त नहीं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि रूचि सोया पर लगभग 3300 करोड़ रूपये का कर्ज है. पतंजलि ग्रुप आने वाले 3 से 4 साल के दौरान पतंजलि ग्रुप की सभी कंपनियों को कर्ज मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही साथ पतंजलि ग्रुप की FMCG शाखा पंतजलि​ आयुर्वेद को शेयर बाजार में लिस्ट किया जाएगा, यानी उसका आईपीओ आएगा.

यह भी पढ़ें: पहले से ही गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन कैसे ले ?

आईपीओ ( IPO ) क्या होता है-

जब किसी भी कंपनी को पैसो की जरूरत होती है और वह कंपनी पहली बार अपने शेयर आमलोगों के लिए जारी करती है, उसे Initial Public Offering (IPO) कहते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.