एलोपेशिया एरेटा का आयुर्वेदिक उपचार क्या है ?

696
What is the Ayurvedic treatment for Alopecia Areata
What is the Ayurvedic treatment for Alopecia Areata

एलोपेशिया एरेटा का आयुर्वेदिक उपचार क्या है ? ( What is the Ayurvedic treatment for Alopecia Areata ? )

वर्तमान समय में इंसान को बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके लिए अनेंक पद्दति से इलाज उपलब्ध है. लेकिन अभी आमतौर पर देखने को मिला है कि लोगों का आयुर्वेदिक पद्दति की तरफ भी रूझान बढ़ा है. इसी कारण लोगों के मन में बीमारियों से बचाव के लिए तथा ठीक होने के लिए क्या कर सकते हैं, इस तरह के सवाल पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल है कि एलोपेशिया एरेटा क्या है तथा इसका आयुर्वेदिक उपचार क्या हो सकता है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

images 4 -
एलोपेशिया एरेटा

एलोपेशिया एरेटा क्या होता है –

किसी भी बीमारी के इलाज से पहले हमारे लिए बीमारी को जानना जरूरी होता है. एलोपेशिया एरेटा की बात करें, तो इस बीमारी में हमारे बाल झड़ने लगते हैं. वैसे तो उम्र के साथ बालों का झड़ना आमबात है, लेकिन इसमें हमें ये असामान्य रूप से देखने को मिलता है. बालों में अनेंक तरह की समस्याएं हो सकती है, एलोपेशिया एरेटा भी इनमें से एक है. इस बीमारी में हमें सिर के बाल उड़ने लगते हैं. जिसमें कई बार देखा जाता है कि बाल स्पॉट के आकर में उड़ते हैं. इसकी मुख्य वजन इम्यून सिस्टम का Hair Follicle को प्रभावित करना है. इसमें बालों में छोटे छोटे धब्बे बनने लगते हैं.

download 5 -
एलोपेशिया एरेटा

एलोपेशिया एरेटा इलाज-

सिर पर बालों का होना हमारे आत्मविश्वास को बहुत हद तक प्रभावित करता है. छोटी उम्र में बालों का गिरना या गंजापन तो हमारे अंदर हीन भावन भी पैदा कर सकता है. इसी कारण इसका समय पर उपचार करना जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें: खांसी व जुकाम के लिए पतंजलि की कौन सी दवा है ?

इसके लिए हमें प्याज के रस का प्रयोग कर सकते हैं. जब बाल सुख जाएं, तो नार्मल पानी से बालों को धो लें. इस उपाय को भी सप्ताह में दो बार कर सकते हैं. इसके साथ ही ब्लैक कॉफी को भी शैंपू में मिलाकर हम इसका प्रयोग कर सकते हैं. कुछ समय बाद बालों को धो लें तथा सप्ताह में 2 बार ऐसा कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.