रक्षाबंधन में राखी बनाने का घरेलू तरीका क्या है ?

0
142
रक्षाबंधन में राखी बनाने का घरेलू तरीका क्या है ?
रक्षाबंधन में राखी बनाने का घरेलू तरीका क्या है ?

रक्षाबंधन में राखी बनाने का घरेलू तरीका क्या है ? ( What is the home method of making Rakhi on Rakshabandhan? )

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के लिए विशेष होता है. जिसमें बहन भाई के हाथों पर राखी बांधती हैं तथा भाई भी बहन को उसकी रक्षा करने का वचन देता है. इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार 22 अगस्त , 2021 को रविवार के दिन है. रक्षाबंधन के समय में बाजार में चारों तरफ राखियां ही राखियां दिखाई देती हैं तथा उनमें आपको कई तरह के डिजाइन भी दिखाई देते हैं. सभी बहनों की इच्छा होती है कि अपने भाई को वह खुबशुरत राखी बांधे. लेकिन क्या आपको पता है घर पर बहन द्वारा भाई के लिए खुद बनाई गई राखी का तो महत्व ही अलग होता है. इसलिए यदि आप भी अपने भाई के लिए राखी घर पर ही बना सकते हैं. इस पोस्ट में जानते हैं कि घर पर ही कैसे राखी बनाई जा सकती है.

राखी

राखी का सामान-

घर पर ही राखी बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि यह सामग्री आपको कहां मिलेगी, तो इसके लिए आप बाजार में फैंसी स्टोर या गिफ्ट की दुकान पर जाकर राखी के लिए आवश्यक सामग्री खऱीद सकते हैं.     

मोती चावल की राखी

मोती चावल की राखी बनाने की सामग्री तथा विधि-

मोती चावल की राखी बनाने के लिए सबसे पहले आपको थोड़े से चावल के दाने, मोती जड़े नग, अलग-अलग कलर के कपड़े के टुकड़े, गोंद या लाई अथवा फेविकोल, रेशमी धागा इत्यादी की आवश्यकता होगी. इसके बाद सबसे पहले आप चावल के दानों को चार-चार की फूल वाली डिजाइन में रखकर फेविकोल की मद्द से आपस में चिपका लें. उसके ऊपर मोती जड़ा नग भी चिपकाएँ. इसके बाद आपको कपड़े को फूल के आकार में काटकर उस पर तैयार चावल की डिजाइन वाली राखी चिपका दें. कपड़े के नीचे फूँदे वाला रेशमी धागा फेविकोल की सहायता से चिपका दें. लिजिए एक बहुत ही खुबशुरत राखी रक्षाबंधन के लिए तैयार हो गई है. जिसे आप अपने भाई की कलाई पर बांध सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कथकली नृत्य में चेहरे रंगे हुए क्यों होते है?

इसके अलावा अगर आप बाजार से कोई सामान नहीं खरीदना चाहते हैं. ऐसे में आप रेशमी धागे का डोरा या फिर नाल का प्रयोग कर सकते हैं. यह देखने में खुबशुरत होने के साथ साथ बाजार की राखियों से अधिक टिकाउ भी होता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.