धरना देने से देश को क्या हानि या फायदा है ?

1074
धऱना
धऱना

धरना देने से देश को क्या हानि या फायदा है ? ( What is the loss or benefit to the country by protest ? )

भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जहां पर देश का शासन संविधान के अनुसार चलता है. भारत में सरकार जनता द्वारा चुनी हुई होती है. इसके साथ ही आपने समाचारों में देखा होगा कि धरने की खबर आती रहती हैं. इसलिए यह सवाल पैदा होता है कि धरना देने से देश को हानि होती है या नहीं. इसके साथ ही क्या धरना देने से कोई फायदा भी होता है. इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 17 -
धरना

धरना क्या होता है-

लोकतंत्र में हमें अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाने का अधिकार दिया गया है. जब हमें लगता है कि प्रशासन या किसी कंपनी के शीर्ष अधिकारी, कर्मचारियों का शोषण करते हैं, तो ऐसे में आम इंसान या कर्मचारी किसी जगह का चयन करते हैं तथा वहां उनका विरोध करते हैं तथा उस जगह पर एक निश्चित या अनिश्चित समय के लिए विरोध के लिए बैठे रहते हैं. इसे ही धरना प्रदर्शन कहते हैं.

download 2 4 -
धऱना

क्या धरने से फायदा होता है ?

धऱना प्रदर्शन लोकतंत्र में विरोध दर्ज करने के लिए एक बहुत जरूरी हथियार होता है. अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति थॉमस जैफरसन का कहना था…When Injustice Becomes Law, Resistance Becomes Duty यानी जब नाइंसाफी करना क़ानून बन जाए तो विरोध करना हमारा कर्तव्य बन जाता है. धरना प्रदर्शन भी विरोध करने का एक ऐसा ही तरीका है. अगर सही तरीके से धरने का इस्तमाल किया जाता है, तो लोकतंत्र को जीवत रखने के लिए धरना प्रदर्शन बहुत जरूरी है.

images 17 -
धरना

क्या धरने से हानि होती है ?

वर्तमान समय में जिस तरह से धऱना शब्द का प्रयोग किया जाता है. उससे सबसे पहले हमारे दिमाक में यहीं आता है कि कहीं पर ट्रेफिक जाम करना है. अगर इस नजरिये से धरने को देखा जाए तो उससे हमारे देश को बहुत हानि भी होती है यदि धरना किसी रोड़ के बीच लंबे समय तक चलता है. इसके साथ ही आम जनता को इससे परेशानी भी बहुत होती है. धरने की वजह से प्रशासन वहां पर व्यस्त रहता है, जिससे वो अपना निश्चित काम पूरा नहीं कर पाता है. इसके अलावा यातायात के प्रभावित होने के वजह से व्यापार को भी हानि होती है.

यह भी पढ़ें: हाई कोर्ट के क्या नियम है कोर्ट मैरिज करने के लिए ?

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. यदि धरना या प्रदर्शन को मर्यादा में रहकर किया जाता है तथा शांतिप्रिय होता है, तो यह हमारे लिए वरदान से कम नहीं है क्योंकि यहीं लोकतंत्र की असली ताकत होता है. इसके अलावा धरना या प्रदर्शन के समय नाजायज रूप से कानून व्यवस्था या ट्रेफिक जाम किया जाता है, तो यह देश के लिए बहुत हानिकारक भी होता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.