सवाल 56- दुनिया में सबसे सेहतमंद खाना क्या है ?

1431
सवाल 56- दुनिया में सबसे सेहतमंद खाना क्या है

सभी लोग सेहतमंद रहना बहुत ही पसंद करते है, लेकिन वहीं अगर बात करे सेहत की तो दुनिया में आधे से ज्यादा लोग बिमार रहते है. जिसका कारण खाने में सेहतमंद चीजे न खाना. ज्यादातर लोग अपनी भागदौड़ भरी जिन्दगी में अक्सर सेहत का ख्याल रखना ही भूल जाते है. अगर बात करे खाने की तो वह जल्दबाजी में कुछ भी तला भूना या कुछ अन्य चीज भी खा लेते है. जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है और शरीर को इतना नुकसान पहुंचाता है कि इसकी वजह से हमे भयानक बिमारी का भी सामना करना पड़ जाता है


चलिए हम आपको ऐसे चीजे बताते है जिससे खाने से आप हमेशा सेहतमंद रहेगें और इन्हे आप अपने भोजन में भी इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : सवाल 55- लड़कियों को किस वक्त सेक्स करने में मजा आता हैं ?


मछली
अगर आप मांसाहारी है तो अपके शरीर के लिए सी- फूड बहुत ही अच्छा माना जाता है. आप अपने भोजन में रेड स्नाइपर नाम की मछली ले सकते है. इस मछली में खास तरह के पोषक तत्व होते है. जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

imgpsh fullsize anim 61 -

बादाम
बादाम सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसमें अनसेचुरेटेड फैट होता है, जोकि दिल की बीमारियों से लड़ने की ताक़त देता है. आप के कम से कम रोज पांच से सात बादाम खाए जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें 100 ग्राम बादाम में 597 किलो कैलोरी होती है. बादाम के साथ ही किशमिश भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.


साइट्रस फल
साइट्रस फल यानी नींबू नारंगी, कीनू और माल्टा ये सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इनमें विटामिन सी ख़ूब पाया जाता है. इससे हमारी स्किन चमकदार बनती है. यह हमारे शरीर में खाना पचाने में मदद करता है. जिन्हें एसिडिटी की शिकायत रहती है उनके लिए तो साइट्रस फ्रूट बहुत ही फायदेमंद है.


गर्मी के मौसम में शरीर को सबसे ज़्यादा पानी की ज़रूरत होती है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुचंता है. इसके लिए सबसे अच्छा है कि आप फल और सब्ज़ियां ले जैसे कि खीरा, तरबूज़, और ख़रबूज़ ऐसे ही फल हैं. जो अपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है.

imgpsh fullsize anim 59 -


सिंघाड़े
सिंघाड़े में पानी की मात्रा बहुत होती है. इसे खाने से आप अपनी भूख पर असानी से क़ाबू पा सकते है. सिंघाड़ा को कई तरीके से खाया जा सकता है. इसमें 100 ग्राम सिंघाड़े में 97 किलो कैलोरी होती है. इसका पोषक स्कोर 50 है.

imgpsh fullsize anim 57 -


गोभी और ब्रॉक्कली
गोभी और ब्रॉक्कली भी सेहत के लिए काफ़ी फ़ादेमंद हैं. ब्रॉक्कली विदेशी सब्ज़ी है. ये देखने में बिल्कुल गोभी जैसी लगती है. लेकिन इसका रंग गहरा हरा होता है. ऐसा कहा जाता है कि ब्रॉक्कली में बहुत छोटे छोटे कीड़े छिपे रहते हैं. इसलिए इस सब्जी को बहुत ही अच्छे से साफ़ करने की ज़रूरत होता है.


गाजर
गाजर सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. ज्यादातर इसे सर्दी के मौसम में बनाय जाता है और इसे कच्चा या फिर पका कर भी खा सकते है. गाजर में फ़ाइबर, विटामिन ए और आयरन काफी मात्रा में होता है. ये अपके शरीर में खून को साफ़ रखने में भी मददगार होती है.


अदरक
यह तो सभी जानते है कि अदरक को कई आयुर्वेदिक दवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गला ख़राब होने या जुकाम होने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. अदरक शरीर से बादी घटाने में भी मददगार है.


फली वाली सब्ज़ियां
ये सब्ज़ियां कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में सहायक होती हैं. फलियां भी कई तरह होती है, जैसे सेम की फली, लोबिया की फली, या फिर फ्रेंच बीन्स. ये सभी शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं.

imgpsh fullsize anim 60 -

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद