डॉ. जाकिर हुसैन के जीवन का सबसे प्रेरक प्रसंग क्या ?

1156
What is the most inspiring episode of Dr. Zakir Hussain's life
What is the most inspiring episode of Dr. Zakir Hussain's life

डॉ. जाकिर हुसैन के जीवन का सबसे प्रेरक प्रसंग क्या ? ( What is the most inspiring episode of Dr. Zakir Hussain’s life ? )

डॉ. जाकिर हुसैन का नाम बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है. लेकिन किसी भी महापुरूष के जीवन में कोई ना कोई घटना ऐसी जरूर होती है, जो किसी भी व्यक्ति के महानता साबित कर देती है. महापुरूषों की जिंदगी में कोई ना कोई ऐसे प्रसंग जरूर होते हैं, जिससे दूसरे लोगों को हौसला मिलता है या फिर उनके उस काम से लोगों को एक नई सोच और रस्ता मिलता है. डॉ. जाकिर हुसैन की जिंदगी में भी एक बार ऐसी घटना है, जो उनकी महानता को दिखाती है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि वह क्या है. इस पोस्ट में इसी घटना को जानते हैं.

download 12 -
डॉ. जाकिर हुसैन

प्रेरक प्रसंग –

डॉ. जाकिर हुसैन एक अनुशासनप्रिय व्यक्ति थे. उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के कुलपति का पद भी संभाला. इस दौरान वे चाहते थे कि यहां के विद्यार्थी अनुशासन और साफ सफाई की तरफ ध्यान दें. इसके लिए उन्होंने नियम बनाया कि सभी विद्यार्थी साफ सुथरे कपड़े तथा जूतों को पॉलिस करके ही विश्वविद्यालय आएं. लेकिन विद्यार्थी इस बात को नहीं मानते थे. इसके बाद उन्होंने लिखित आदेश भी जारी किया. लेकिन उसका भी कोई असर नहीं हुआ. जिससे विश्वविद्यालय का महौल बिगड़ता जा रहा था.

images 1 6 -
डॉ. जाकिर हुसैन

जिसके बाद उन्होंने विद्यार्थियों में सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए नए तरीके का इस्तमाल किया. अगले दिन वो खुद विश्वविद्यालय के गेट पर ब्रुश और पॉलिस लेकर बैठ गए तथा विद्यार्थियों के जूते साफ करने लगे. जिसके बाद छात्रों को लज्जित अनुभव हुआ तथा उनको अपनी गलती का अहसास हुआ. जिसके बाद उन्होंने डॉ. जाकिर हुसैन जी से माफी भी मांगी. जिसके बाद सभी साफ सुथरे कपड़ो तथा जूतों को पॉलिस करके विश्वविद्यालय में आने लगे तथा विश्वविद्यालय में फिर से अनुशासन स्थापित हो गया.

यह भी पढ़ें: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में सम्मिलित होने के लिए सुभाषचंद्र बोस को किसने प्रेरित किया ?

डॉ. जाकिर हुसैन देश के उपराष्ट्रपति रहे तथा बाद में वे भारत के तीसरे एवं प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति बने. डॉ॰ ज़ाकिर हुसैन एक ऐसे मुस्लिम स्वतन्त्रता सेनानी हैं जो राष्ट्रपति पद तक पहुँचने में सफल रहे. डॉ. जाकिर हुसैन के देश के प्रति समर्पण को देखते हुए तथा उनके कार्यों के लिए 1963 में उनको भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.