पेट्रोल डीजल का क्या विकल्प तलाश रही है सरकार ?

826
मोदी
मोदी

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम का बोझ मध्यवर्ग को झेलना पड़ रहा है. जिसको लेकर विपक्ष भी सरकार से लगातार सवाल पूछ रहा है. लेकिन क्या पेट्रोल डीजल के दाम कम नहीं हुए तो, हमारे पास इसका दूसरा विकल्प नहीं है. जानते हैं कि सरकार को पेट्रोल डीजल का सबसे अच्छा विकल्प क्या लगता है.

hydrogen fuel cell testing hero -
हाइड्रोजन ईंधन

आपने आमतौर पर ऐसे तो कहते हुए सुना होगा कि यदि पेट्रोल और डीजल की जगह गाड़ियां पानी से चलती तो कितना अच्छा होता. आपको बता दें, कि पेट्रोल और डीजल की जगह पानी से ही गाड़ी चलना एक बहुत अच्छा विकल्प है. आप सोच रहें, होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. जी हाँ, आइआइटी में वर्ष 2007 से इस तरह के एक प्रोजक्ट पर काम चल रहा था. जो पूरा भी हो गया है. इस प्रोजेक्ट में आयोडीन सल्फर प्रोसेस से पानी में से हाइड्रोजन को अलग किया जाता है. जिसके बाद हाइड्रोजन का इंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है.

unnamed 1 -
हाइड्रोजन ईंधन

इसी तरह के प्रोजक्ट को सरकार बढ़ावा देना चाहती है तथा सरकार इस दिशा में कदम भी बढ़ा रही है. इस मिशन के प्रति सरकार की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी ग्रीन पावर सोर्स से हाइड्रोजन पैदा करने तथा इस योजना को शुरू करने की इच्छा जाहिर की थी. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बजट भाषण में भी इसका उल्लेख किया था. वर्ष 2021-22 में ही भारत में इस मिशन को शुरू करने की योजना है.

यह भी पढ़ें: प्राइवेट बैंकों को सरकारी बिजनेस करने की अनुमति का अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

जिस तरह से अभी सीएनजी गैसे प्रयोग होती है, उससे अच्छा इंधन हाइड्रोजन को माना जाता है. इससे देश की पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम होगी. इसके साथ ही यह पर्यावरण को पेट्रोल डीजल से होने वाले नुकसान से भी बचाएगी. देश की इससे पेट्रोल डीजल पर निर्भरता कम होगी.