प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना क्या है?

908
news
प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना क्या है?

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना है। इस योजना का उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के युवाओ के लिए इस रोजगार योजना की शुरुआत 2018 में की थी। ताकि युवाओं को सस्ते दरों पर लोन उपलब्ध कराया जा सके। इससे बेरोजगार युवा अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है। इस योजना से बेरोजगार युवा भी अपने पैरों पे खड़ा होकर दूसरे जरूरतमंद को भी काम दे सकता है। वैसे दोस्तों कई बार ऐसा देखा गया है कि पैसे की कमी के कारण युवा अपना बिज़नेस नहीं खोल पाते और जॉब की तरफ आकर्षित होते हैं। परन्तु इस योजना से यह समस्या भी खत्म हो जाएगी।

पीएम युवा स्वरोजगार योजना के तहत सभी नौजवान बैंको से सस्ती दरों पर लोन ले कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे वो अपना खुद का कोई लघु उद्योग शुरू कर सके। देश का कोई भी शिक्षित बेरोजगारी घर बैठे प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत आवेदन कर सकता है।जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि केंद्र सरकार ने हाल ही में बेरोजगार युवाओं के लिए प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना की घोषणा की है।

rozgaar non fiii -

इस योजना के तहत बेरोजगार युवा बैंक से लोन लेकर अपना कोई व्यवसाय शुरू कर सकता है। युवा रोजगार योजना के अंतर्गत बैंक से ऋण बहुत ही कम दर में उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि नौजवान आसानी के लोन सही समय में अदा कर सके और अपने उद्योग को और बढ़ा सके। यह स्वरोजगार योजना मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है।पीएम स्वरोजगार योजना की तहत अलग-अलग सेक्टर में मिलने वाली अधिकतम लोन राशि कुछ इस प्रकार से है।

यह भी पढ़े: Panhala Fort क्यों भारत में प्रख्यात है?

rozgaar non -

अगर व्यवसाय में 2 से अधिक लोग शामिल है, तो 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। उद्योग और सेवा क्षेत्र से एकल व्यक्तियों द्वारा 2 लाख रुपये की लगत वाली परियोजनाओं के लिए कोई गारंटी और सुरक्षा आवश्यक नहीं है। प्रत्येक पार्टनर को 2 लाख रुपए तक की छूट दी गयी है। लघु उद्योग के लिए प्रति व्यक्ति 5 लाख रुपये तक का कवरेज दिया गया है।