ऐसा क्या कारण है कि चीन ने फिंगर-4 से पीछे हटने से किया इंकार?

434

चीन और भारत के बीच लद्दाख (Ladakh) में तनाव और ज्यादा बढ़ रहा है। भारतीय सेना ने भी कमर कस ली है और चीन को मुँह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार है। आपको बताना चाहेंगे की चीन की सेना पैंगोंग में फिंगर-4 (Finger-4) से पीछे हटने से इनकार कर दिया है लेकिन ऐसा क्या कारण हो सकता है की चीन ने पीछे हटाने से इंकार कर दिया है। भारतीय रिकार्ड के मुताबिक भारत का एरिया finger 8 तक है जबकि चीन के हिसाब से भारत का एरिया finger 2 तक ही सिमित है। चीन ने 2006 मे finger 8 से finger 4 तक अपनी एक पक्की सड़क का निर्मण कर लिया था। वही भारतीय की कच्ची सड़क finger 2 तक है। इसके आगे वो finger 4 तक पैदल patrolling करते है और वो एक कच्चा रास्ता है। Finger 4 से finger 8 तक इंडियन आर्मी चीन के बनाए हुए सड़क पर ही patrolling करती हुई Finger 8 तक जाती थी। चीन वाले भी Finger 4 तक patrolling किया करते थे।

Ladakh -

जब पहली बार चीन ने भारतीय सेना को Finger4 से आगे बढ़ने पर आपत्ति जताई तो चीन की तरफ से यह स्टेटमेंट आया की यह एरिया और सड़क उनके अंतर्गत आता है। फिर भी भारतीय सेना ने कच्चे रास्तो से Finger 8 तक patrolling कर आए और उन्होंने ये report किया कि चीनी आर्मी कुछ बड़ा करने की साज़िश में है यानि की चीन सेना कुछ बहुत बड़ी प्लानिंग कर रही है। इसी बीच जो भी विवाद हुआ उसकी reporting नहीं हुई थी और चीन ने finger 4 मे अपनी मौजूदगी और बढ़ायी जो अभी एक विवाद का विषय बना हुआ है।

indo china non -

आपको बता दे भारतीय सेना भी चीन की इस करतूत का जवाब देने को तैयार है। पूरी तरह से तैयार है। भारतीय सेना भी अलर्ट मोड पर आते हुए पूर्वी लद्दाख में 60 हजार सैनिकों की तैनाती हो गई है। इसे के साथ भारत ने भीष्म टैंक, अपाचे युद्धक हेलीकॉप्टर, सुखोई फाइटर जेट, शिनूक और ‘रुद्र’ युद्धक हेलीकॉप्टर की तैनाती कर दी है।

ये भी पढ़ें:-कोरोना से बनाने के लिए दूरी विटामिन सी, ई और बी-6 कितने है जरूरी?