बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?

2953
news
बुढ़ापे में घुटने दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?

बुढ़ापे में घुटने दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए

उम्र के साथ हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज पदार्थों का क्षरण होने लगता है। किसी भी जोड़ में हड्डियां आपसी संपर्क में नहीं आतीं। जोड़ों के बीच में एक कार्टिलेज का कुशन होता है। जैसे ही हम बूढ़े होने लगते हैं कुशन को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रिकेंट कम होने लगता है। लिगामेंट्स की लंबाई और लचीलापन भी कम हो जाता है, जिसकी वजह से जोड़ अकड़ जाते हैं।


सर्दियों के मौसम में चार कदम चलना भी मुश्किल हो जाता है। जैसे-जैसे तापमान गिरता है वैसे वैसे ही घुटनों की ताकत भी कम होती चली जाती है। कई तरह के प्रयोग करने के बाद भी आराम नहीं मिला है तो यह जानकारी आपके लिए लाभदायक हो सकती है। आपको ना तो किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है, ना ऑपरेशन या सर्जरी और ना ही किसी क्रीम, इंजेक्शन या टेबलेट की जरूरत है।

ghutne ka dard

उपाय

आपको सिर्फ 7 मिनट देनी है। आपके साथ मिनट आपको जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति दिला देंगे।सबसे पहले यह समझ ले कि एक-एक बिंदु अनिवार्य है इसका ध्यान पूर्वक पालन करना है।पौष्टिक आहार सबसे ज्यादा अनिवार्य हैं। संतुलन बनाए रखते हुए नियमित रूप से पौष्टिक आहार ग्रहण करें एवं फास्ट फूड का त्याग कर दे।


सुबह की गुनगुनी धूप अर्थराइटिस के मरीजों के लिए सबसे अचूक दवा है। इसलिए सुबह की गुनगुनी धूप का सेवन अनिवार्य रूप से करें। यह आपका डेली डोज है। आप सुबह की गुनगुनी धूप में चाय पी सकते हैं अखबार पढ़ सकते हैं।सुबह की गुनगुनी धूप आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ें : जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार ?

सबसे बड़ी बात है सुबह की गुनगुनी धूप में आपका रक्त शोधन होगा और आपको जोड़ों के दर्द व सूजन से मुक्ति मिलेगी।यदि आप चाहते हैं कि अगले साल जोड़ों में दर्द ना हो तो गिद्धासन एवं प्राणायाम सीख ले। यह आपके स्वस्थ जीवन के लिए अनिवार्य है।

दर्द का इलाज

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc

साभार –www.navodayatimes.in