सवाल 76- अच्छी सेहत के लिये क्या करना चाहिए ?

1239
सवाल 76- अच्छी सेहत के लिये क्या करना चाहिए ?

फिट रहना कौन नहीं चाहता है. आज के दौर में हर कोई व्यक्ति खुद को फिट रखने के लिए हर एक तरीके का इस्तेमाल करता है. अब एक सवाल यह भी उठता है कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई व्यक्ति अपनी सेहत का ख्याल कैसे रख सकता है. बता दें कि कुछ लोग तो इसके लिए आसान तरीके ढूंढते है और वह अपने को फिट रखने के लिए हर संभव प्रयास करते है. कुछ लोग तो फिट रहने के लिए दवाईयों का भी इस्तेमाल करते है, जोकि उनकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. कुछ लोग योगा और जिम भी करते हैं, लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी लोग अपने को स्वस्थ नहीं रख पाते हैं, आइए जानते है कि फिटनेस के लिए किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं.

यह भी पढ़ें : सवाल 68 – व्यायाम करने के क्या फायदे होते है?

imgpsh fullsize anim 10 2 -


नींद
लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में इतने व्यस्त रहते है और काम इतना ज्यादा होता है कि किसी भी काम के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम रात के वक्त ज्यादा देर तक जागकर उन कामों को पूरा करने का प्रयास करते है जो हमारा पूरे दिन के कार्य में छूट गया हो या फिर कोई काम करना हो. जिसके वजह से लेट सोना और जल्दी उठना यह व्यक्ति की सेहत पर बहुत ही बुरा असर डालता है. इस तरह नींद पूरी न होने पर दिमाग पूरी तरह सक्रियता से काम नहीं कर पाता, क्योंकि न तो आपने शरीर को आराम दिया, न मस्तिष्क को. इससे आपकी शारीरिक और मानसिक कार्यक्षमता और स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

imgpsh fullsize anim 13 3 -


व्यायाम
आपकी दिन का कार्य कुछ भी हो या कितना भी का क्यों न हो, लेकिन उसमें थोड़ा सा समय व्यायाम के लिए जरूर निकालें. हमेशा यह कोशिश करें कि सुबह की शुरूआत व्यायाम के साथ की जाए. इससे पूरे दिन आपके शरीर में उर्जा का संचार बना रहेगा और आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा मोटापे के लिए भी व्यायाम बहुत ही अच्छा साबित होता है. कई तरीके की अन्य बीमारियां भी नहीं होती है.

imgpsh fullsize anim 14 3 -

खान-पान
अगर खान-पान पर ध्यान न दिया जाए तो यह भी हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. खानपान पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है. सही और संतुलित आहार स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालता है. भले ही आप किसी भी डायट को फॉलो कर रहे हो, लेकिन अपने खान-पान का ध्यान जरूर रखे. ध्यान रहे कि खाना हमेशा ताजा होना चाहिए और आपके खाने में पोषक तत्व वाले पर्दाथ की मात्रा होनी चाहिए. इसके अलावा भारी भोजन लेने के बजाए हल्का और उर्जा से भरपूर भोजन लें.

imgpsh fullsize anim 11 3 -


खुश रहना
आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए कितने भी जतन क्यों न कर रहे हों, लेकिन बिना खुश रहे, आप बेहतर परिणाम नहीं पा सकते. यह बात बिल्कुल सही है, कि खुश रहने से आपकी स्वास्थ्य संबंधी आधी से ज्यादा परेशा‍नियां दूर हो जाती है. ऐसा कहा जाता है कि खुश रहने से सेहत बहुत ही स्वस्थ रहती है. यदि आप हमेशा खुश रहते हैं, इससे तनाव और मानसिक तकलीफें तो भूल जाते है. अगर आपकी सेहत ठीक है तो आप खुद स्वस्थ होगे.

imgpsh fullsize anim 15 2 -

आत्मविश्वास
आत्मविश्वास बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है. हमेशा अपने आत्मविश्वास को बनाए रखना चाहिए. आत्मविश्वास वाला व्यक्ति हमेशा स्वस्थ और खुश रहता है. आत्मविश्वास पूरी तरह स्वस्‍थ होने की नि‍शानी है, इसे कभी कम न होने दें. इससे सारी चिन्ताएँ और समस्याएं आपके आत्मविश्वास के सामने घुटने टेकती हैं.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद