उपवास में शरीर को दुरुस्त रखने के लिए ये फलाहारी का सेवन करें

1240

भारत में ईश्वर के प्रति अपनी निष्ठा प्रकट करने के लिए और सुख , शांति और समृद्धि पाने कई अवसरों पर उपवास किया जाता है। कई अध्ययनों में ये पाया गया है कि कुछ समय के लिए उपवास रखने से मेटाबॉलिक रेट में 3 से 14 फीसदी तक बढोत्तरी होती है। इसके कारण से पाचन क्रिया और कैलोरी बर्न होने में कम वक्त लगेगा और आपका शरीर सुचारू रूप से कार्य करेगा।

300518 Falhari 02 -

साथ ही कई अध्ययनों में यह भी सामने आया है की उपवास करने से नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं के बनने में मदद मिलती है जिससे आप घातक बीमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे फलाहार के बारें में बताने जा रहे है जिसका सेवन करने से आप उपवास के वक़्त दुरुस्त रहेंगे और आपको सेहत के स्वाद भी भरपूर मिलेगा।

falhari sabudana khichdi recipe main photo -

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस कर्फ्यू के दौरान मांसाहार का सेवन करना कितना सही है ?

उपवास में साबूदाने का सेवन अधिकतर किया जाता है। अगर साबूदाने की मीठी खिचड़ी बनाकर खाया जाए तो इससे ताकत मिलेगी और आप पूरे दिन दुरुस्त महसूस करेंगे। आप दही में कुट्टू का आटा, मूंगफली के पिसे हुए दाने और आलू डालकर कढ़ी बना सकते हैं। यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए काफी अच्छा विक्लप है। इससे पेट से जोड़ी समस्या से भी आपको निजात मिलेगा।

कुट्टू या सिंघाड़े के आटे रोटी बना सकते हैं। यह आपको स्वाद के साथ शक्ति भी प्रदान करेगा। इसी के साथ पूरे दिन के उपवास को भलि -भांति पूरा करने के लिए अगरआप दूध और केले का बना मिल्कशेक का सेवन करेंगे तो आपको भूख नहीं लेगी और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। अगर आप इस सब चीज़ो का सेवन उपवास के दौरान करेंगे तो आपको थकवाट महसूस नहीं होगी और दरुस्त रहेंगे।