प्रेगनेंसी में प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए ?

1082
प्रेगनेंसी में प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए
प्रेगनेंसी में प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए ? ( What should eat for protein during pregnancy? )

हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए हमें कुछ पौषक तत्वों की जरूरत होती है. प्रोटीन का इसमें बहुत योगदान होता है. प्रेगनेंसी के समय हमारे लिए हमारे शऱीर का ध्यान रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

download 5 -
प्रेगनेंसी

गर्भावस्‍था के नौ महीनों के दौरान भ्रूण के विकास के लिए रोजाना 75 ग्राम से 100 ग्राम तक प्रोटीन लेना होता है. इसी कारण कारण प्रेगनेंसी के दौरान खाने से संबंधित कई लोगों के सवाल रहते हैं. काफी लोग जानना चाहते हैं कि प्रेगनेंसी में शरीर को प्रोटीन उपलब्ध करवाने के लिए क्या खाना चाहिएं ? अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है तथा आप भी जानना चाहते हैं कि हमें प्रोटीन प्राप्त करने के लिए खाने में क्या क्या खा सकते हैं, तो इस पोस्ट में आपको आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

download 6 -
मूंग दाल

प्रेगनेंसी में प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए-

दूध से बने उत्पादों से भी आप प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. दही, अंडा, दूध, चीज और पनीर को अपनी डायट में शामिल करें. इससे आपके शऱीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है. इसके अलावा सूखे मेवे और बीजों में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके साथ ही सूरजमुखी के बीजों, तिल के बीजों और कद्दू के बीजों में भी बहुत प्रोटीन पाया जाता है. छोले, दालें, सोया से बने उत्‍पाद और राजमा लें. प्रोटीन युक्‍त आहार से ब्‍लड शुगर लेवल ठीक रहता है और शरीर को एनर्जी मिलती है. दो चम्‍मच पीनट बटर से 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

यह भी पढ़ें : जुकाम और खांसी में प्रोटीन पाउडर पी सकते हैं?

अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो इसके अनेंक नकारात्मक परिणाम हमारे सामने आ सकते हैं. प्रोटीन की कमी से बार बार वजन कम होना, इसके अलावा मांसपेशियों में थकान महसूस होती है. इस दौरान शरीर में प्रोटीन की कमी से कमजोरी भी आ जाती है. जो मां के साथ साथ होने वाले बच्चे के विकास को भी प्रभावित कर सकती है. इसी कारण प्रेगनेसी के दौरान खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.