कोरोनावायरस में अगर दस्त हो तो क्या करें?

758
news

कोरोना वायरस को लेकर हाल ही में, गुजरात के चिकित्सा निष्कर्षों में जब उपरोक्त लक्षणों वाले रोगी एक आरटीपीआर परीक्षण से गुजरे, तो उन्हें कोरोनावायरस सकारात्मक बताया गया। डॉक्टरों के अनुसार, COVID-19 के 40 प्रतिशत रोगियों ने उन्हें दस्त, शरीर में दर्द, पेट दर्द और उल्टी की शिकायत के साथ दौरा किया। आमतौर पर, जब लोग पेट दर्द, जोड़ों में दर्द, लगातार सिरदर्द आदि से पीड़ित होते हैं, तो वे घरेलू उपचार पसंद करते हैं, हालांकि, यदि कोई व्यक्ति COVID-19 से पीड़ित है, तो यह स्थिति को प्रतिकूल बना सकता है।

corona dast non fiiii -

इसलिए, डॉक्टर लोगों को सलाह दे रहे हैं कि यदि वे उपरोक्त लक्षणों से पीड़ित हैं, तो उन्हें तुरंत एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए और सीओवीआईडी ​​-19 की जांच करानी चाहिए। ताकि वायरस के लिए उपचार जल्द से जल्द शुरू हो सके, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।कोरोना वायरस का संक्रमण सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार और गले में खराश जैसे लक्षणों से काफी आगे निकल चुका है। विशेषज्ञों का कहना है कि अब उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसी शिकायत भी कोरोना संक्रमण का लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि लक्षणों को नजरअंदाज किए बिना तत्काल कोरोना की जांच कराई जाए।

corona dast non -

दस्त की शिकायत हो रही है तो सतर्क हो जाएं। ये कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण भी हो सकते हैं। आस-पास के जनपदों और क्षेत्रों में इस प्रकार के मामलों की कोरोना की जांच कराने पर संक्रमित पाए जा रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण बदल रहे हैं। वायरस का प्रकोप कम और ज्यादा होने की प्रक्रिया के दौरान ऐसे बदलाव होते रहते हैं।दस्त होने पर तत्काल डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है। इसके अलावा हल्का भोजन करें, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले घरेलू उपचारों को प्राथमिकता दें। हल्दी और अन्य आयुर्वेदिक औषधियों का प्रयोग सावधानी से करें। ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन का सेवन न करें। दर्द की दवा का सेवन बिना चिकित्सक के परामर्श से न करें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। डॉक्टर के सलाह के बिना किसी भी तरह की दवा खुद से ना लें या कार्य करें अन्यथा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

यह भी पढ़े:जानिए राम नवमी का धार्मिक महत्त्व और पूजा विधि?

साभार –www.jagran.com