डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

299
डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं What to eat and what not to eat in dengue fever
डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं What to eat and what not to eat in dengue fever

डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? ( What to eat and what not to eat in dengue fever ? )

डेंगू मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी है. जिसमें काफी बार बहुत तेज बुखार भी हो जाता है. यह बीमारी आमतौर पर बरसात के मौसम या उसके कुछ दिनों बाद ज्यादा देखने को मिलती है. जब मच्छर अधिक हो जाते हैं. किसी भी बीमारी से उभरने के लिए हमारे खाने का बहुत महत्व होता है. इसी के साथ लोगों के सवाल होते हैं कि यदि डेंगू बुखार हो जाए तो उससे उभरने के लिए क्या खाना खाना चाहिए तथा क्या नहीं खाना चाहिएं. अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

images 6 2 -
डेंगू

डेंगू और इसके प्रकार –

डेंगू बुखार मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर को एडीज मच्छर कहा जाता है. भारत में यह बीमारी बरसात के मौसम में या ठीक उसके बाद के समय में ज्यादा फैलती है. आमतौर पर जब कोई मच्छर काटता है, तो उसके 3 से 5 दिन बाद हमें डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं. यह संक्रमण काल 3 से 10 दिन का भी हो सकता है. डेंगू बुखार के लक्षणों की बात करें, तो यह तीन प्रकार के होते हैं. पहला – साधारण डेंगू बुखार , दूसरा डेंगू हेमरेजिक बुखार ( DHF ) तथा तीसरा – शाक सिंड्रोंम ( DSS ) . अगर साधारण डेंगू बुखार की बात करें, तो यह बीमारी अपने आप भी ठीक हो जाती है. इससे इंसान की मृत्यु नहीं होती है. लेकिन अगर बात करें, डेंगू हेमरेजिक बुखार ( DHF ) तथा शाक सिंड्रोंम ( DSS ) की तो इनके समय रहते इलाज ना कराने पर यह हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है. लेकिन अगर समय पर इनका इलाज किया जाए तो इनका इलाज संभव है.

images 4 4 -
डेंगू

क्या खाना चाहिएं –

डेंगु होने पर हमें अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. जिसके कारण हम जल्दी स्वस्थ हो पाएं. डेंगु बुखार में प्लेटलेट्स गिरना एक सामान्य बात हैं. लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा गिर जाती हैं, तो यह हमारे लिए खतरनाक हो जाती है. इसके लिए हम पपीते का जूस , ताजा सब्जियों का जूस, आंवला का जूस पी सकते हैं. इसके अलावा नीम के पत्ते का जूस भी पीया जा सकता है. नीम में अनेंक औषधिय गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही हल्दी का दूध भी हमारे लिए लाभदायक होता है. पौष्टीक तत्वों से भरपूरा दाल तथा हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता किसे होती है man या women ?

डेंगू बुखार में खाने के साथ साथ हमारे लिए खाने में कुछ परहेज करना भी जूरूरी होता है. इसमें हमें तेलीय तथा तले हुए पदार्थों के सेवन से बचना चाहिएं. इसके साथ ही बाहर की चीजे खाने से भी परहेज करना चाहिएं. चट्पटी , तीखी तथा कैफीन युक्त पदार्थों के प्रयोग से भी परहेज करना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.