Home Uncategorized बच्चों को सेहत बनाने और लम्बा करने के लिये क्या खिलाएं?

बच्चों को सेहत बनाने और लम्बा करने के लिये क्या खिलाएं?

- Advertisement -

बच्चों को सेहत बनाने और लम्बा करने के लिये क्या खिलाएं

सामाजिक एवं आर्थिक दृष्टिकोण से सभी वर्ग के परिवारों के बच्चों की लम्बाई पिछले कुछ दशकों में बढ़ी है। लकिन सबसे ज्यादा लम्बाई उच्च वर्ग के परिवारों के बच्चों में बढ़त पायी गयी है।

इसका मतलब पिछले कुछ दशकों में लोगों के रहन-सहन में, उनके आये (income) में बढ़त हुई है। जिस कारण अब हर वर्ग के लोग अपने बच्चों को ज्यादा बेहतर और पौष्टिक आहार दे पा रहे हैं।

आज के प्रत्येक व्यक्ति को आकर्षक दिखने की चाह होती है । एक आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी वही होता है , जिसकी लम्बाई – चौड़ाई एक सही अनुपात में होती है।

जिस व्यक्ति का कद लम्बा होता है , वह लोगों में अपनी एक अलग पहचान बना लेता है। आप को भी यह चाहत होती है की आप का बच्चा भी बड़ा होकर एक आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी बने।

health for children

अपने बच्चे की लम्बाई बढ़ाने के लिए उसके भोजन और व्यायाम दोनों पर ध्यान देना आवश्यक है , क्योकि हार्मोनल असंतुलन और पौष्टिक भोजन के अभाव की वजह से भी बच्चे की लम्बाई नहीं बढ़ पाती है। कभी – कभी इसके लिए वंशानुगत (genetics) कारण भी होता है।

कैल्शियम ,आयरन मिनरल , विटामिन प्रोटीन से बनी चीज़े अपने बच्चे को नियमित रूप से खिलानी चाहिए। जिससे सही ढंग से बच्चे का विकास हो सके।हरी पत्ते दार सब्ज़ियां अपने बच्चे को खिलायें।पालक का साग और ब्रोकली अधिक मात्रा में खिलायें जिससे बच्चों की लम्बाई बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें : Can Corona Virus enter our body through the Urethra?

मछली का सेवन अधिक मात्रा में बच्चे को कराएं , जो लम्बाई बढ़ने में कारगर उपाय है , इसके अतिरिक्त नियमित जीवन शैली से बच्चे को रहना सिखाएं।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

रितिक रौशन की मां पिंकी रौशन कोरोना पॉज़िटिव

अभिनेता रितिक रौशन की मां पिंकी रौशन कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी है . पिंकी के पति एवं ​फिल्म निर्माता राकेश रौशन...

DNA ANALYSIS: कश्मीर के ‘ब्‍लैक डे’ का जानें सच, दरबारियों ने छिपाया इतिहास?

नई दिल्ली: अगर आपसे पूछा जाए कि आजादी के बाद से भारत ने अब तक कितने युद्ध लड़े हैं तो शायद आप में...

पंडितों को ‘गाली’ देने वाले एक्‍टर Ajaz Khan का वीडियो वायरल, गिरफ्तारी की उठी मांग

नई दिल्ली: विवादित बयानों के कारण अक्सर चर्चा में रहने वाले एक्‍टर एजाज खान (Ajaz Khan) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल...