अगर कोरोना वायरस इंडिया में चौथी स्टेज में आ गया तो क्या होगा?

325
news
अगर कोरोना वायरस इंडिया में चौथी स्टेज में आ गया तो क्या होगा?

कोरोना वायरस भारत में किस स्टेज पर पहुंच चुका है फिलहाल इसका अंदाज़ा अभी नहीं लगाया जा पाया है पर अच्छी खबर यह है कि वायरस कम्यूनिटी ट्रांसमिशन वाली स्टेज 4 पर नहीं पहुंचा है। लेकिन अगर चौथी स्टेज पर पहुंचा तो क्या होगा? इटली जहां की जनसंख्या मात्र 6 करोड़ है वहां यह वायरस कई हजार से ज्यादा जानें ले चुका है, ऐसे में भारत में स्थिति भयावह हो सकती है।

अगर कोरोना के संक्रमण को आप सेकंड या थर्ड स्टेज में नहीं रोकेंगे तो इटली जैसे हालात हो जाएगी। इटली में वायरस की चौथी स्टेज कम्युनिटी के लेवल से ऊपर मास लेवल पर पहुंच चुकी है। अब न तो साेर्स का पता लगा सकते हैं और न ही महामारी को रोकने का कोई तरीका समझ आता है।

health

इसी वजह से इटली में कहा जा रहा है कि बूढ़ों को मरने दो, बच्चों और जवानों को बचा लो। सरकार इसे समझते हुए हरसंभव कदम उठाने का दावा कर रही है।दुनिया भर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर ICMR के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने हाल ही में हुए एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा है कि फिलहाल भारत में कोरोना वायरस कम्यूनिटी में नहीं है पर आने वाले दिनों को लेकर कयास लगाना संभव नहीं है।

health

यह भी पढ़े :क्या काढ़ा पीने से कोरोना से बचा जा सकता है?

चौथी स्टेज में यह कम्यूनिटी ट्रांसमिशन चरम पर होता है और तेजी से फैलता है। चौथी स्टेज में यह महामारी का रूप ले लेगी, जिसका अंत कब होगा यह पता नहीं होगा। इटली और चीन की स्थिति फिलहाल यही है। कम्यूनिटी स्प्रेड को रोकने के लिए ही लोगों को फिलहाल घरों में रहने की सलाह दी जा रही है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.