मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लिया गया लोन नही चुकाने पर क्या होगा?

854

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लिया गया लोन नही चुकाने पर क्या होगा?(mukhyamantri swarojgaar ke antargat liya gaya loan nahi chukane per kya hoga)

राज्य में स्वरोजगार के अवसर सृजित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (सीएमईजीपी) सीएमईजीपी योजना के तहत, सरकार ग्रामीण उद्यमियों को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण पर सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना को जिला अधिकारियों और उद्योग और वाणिज्य विभाग (DIC) के संयुक्त निदेशक के परामर्श से लागू करती है। इस लेख में, हम मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (सीएमईजीपी) को विस्तार से देखेंगे।

परियोजना का मानदंड
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (सीएमईजीपी) के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए परियोजना के मुख्य मानदंड नीचे विस्तार से बताए गए हैं:

परियोजना ग्रामीण क्षेत्र की परियोजना होनी चाहिए
प्रति व्यक्ति निवेश
सीएमईजीपी योजना के लिए स्वयं के योगदान की आवश्यकता है
नकारात्मक सूची और इकाई एक नई होनी चाहिए

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना

loan non 2 -

आवश्यक दस्तावेज़
योजना के लिए आवश्यक निम्नलिखित दस्तावेज नीचे सूचीबद्ध हैं:

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर)
हाल का पासपोर्ट फोटो
शैक्षिक योग्यता
आयु प्रमाण
वोटर आईडी/राशन कार्ड
ईडीपी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र
प्रस्तावित इकाई के लिए ग्रामीण प्रमाण पत्र
भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र
ग्राम पंचायत से अनुमति
एससी, एसटी, ओबीसी, मिन के मामले में जाति प्रमाण पत्र
शारीरिक रूप से विकलांग प्रमाण पत्र
खरीदी जाने वाली मशीनरी की सूची

स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लिया गया लोन

loan nunnn -

अब बात करते हैं की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लिया गया लोन नही चुकाने पर छह माह या कुछ महीने पहले आपको नोटिस भेजा जाएगा । अगर फिर भी लोन नहीं चुकाने जाने पर कार्रवाई के तहत कुर्की तक भी किया जा सकता है जिसके कारण काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। बैंक और प्रशासन की यह कार्रवाई लोन वापस लेने तक चलती रहती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिए कौन सा योग सही है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.