अगर वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस खत्म हो जाए तो क्या होगा ?

2067
आक्सीजन
आक्सीजन

अगर वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस खत्म हो जाए तो क्या होगा ? ( Agar atmosphere me oxygen gas khatm ho jaye to kya hoga )

किसी भी इंसान के जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. हमारे वायुमंडल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पाई जाती है. जिससे पृथ्वी पर जीवन संभव हो पाता है. मानव एक बुद्धिमान जीव है, जिसके मस्तिष्क में कोई ना कोई कल्पना हमेशा चलती रहती है. इसी तरह की एक कल्पना है कि अगर वायुमंडल से ऑक्सीजन खत्म हो जाए तो क्या होगा ?  बोलने में यह बात बहुत साधारण सी प्रतीत होती है, लेकिन इसका प्रभाव बहुत गंभीर और विनाशकारी होगा. चलिए जानते हैं कि ऑक्सीजन के वायुमंडल में ना होने के क्या प्रभाव हो सकते हैं.

6b2ccaa98dbabbeebe0235fe762171f21b858039105eee75cf96a41e9db61077 -
ऑक्सीजन गैस

पृथ्वी पर सारे जल की समाप्ति-

अगर विज्ञान के नजरिए से देखें तो आपको पता होगा कि पानी (H2O) हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से मिलकर बनता है. अगर ऑक्सीजन खत्म हो जाती है, तो पानी में ऑक्सीजन के अणु नहीं रहेगें. जिससे सिर्फ हाइड्रोजन गैस ही बचेगी. इसी कारण ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में सारा पानी वाष्प बनकर अंतरिक्ष में चला जाएगा.

EARTH 640x384 1 -
पृथ्वी वायुमंडल

व्यक्तियों के कान के परदे फट जाएगें-

अगर हमारे वायुमंडल से ऑक्सीजन गैस खत्म हो जाती है, तो एक दम से लगभग 21 प्रतिशत दबाव वायुमंडल से खत्म हो जाएगा. जिस तरह ऊंचाई पर जाने पर जहां वायुमंडल का दाब कम होता है, हमारे कानों से खुन आने की शिकायत आती है. ठीक वैसे ही ऑक्सीजन के कम होने पर वायुमंडल का दबाव कम होगा तथा हमारे कान के परदे फट जाएगें.

यह भी पढ़ें: इंडिया में कितना ऑक्सीजन प्लांट है और कहां-कहां है?

इसके अलावा ऑक्सीजन के बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती , इसके साथ ही हमें आकाश काला दिखाई देने लगेगा क्योंकि सूर्य की किरणें परावर्तित नहीं हो पाएगी. इसके साथ ही मानव के लिए खतरनाक सूर्य की पैराबैंगनी किरणों को ओजोन परत रोकती है, जोकि ऑक्सीजन के अणुओं से मिलकर ही बनी होती है. इसलिए वायुमंडल में ऑक्सीजन के बिना बहुत भयंकर परिणाम देखने को मिलेगें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.