कैसा मज़ाक है यह किसान के साथ, सिर्फ़ 490 रुपए की कमाई

333

भारत में किसानों की ख़राब हालत को हर कोई जानता है। समाज, सरकारें और यहां तक की प्रशासन भी किसानों की दुखदाई परिस्थिति के बारे में अच्छे से जानते है। लेकिन क्या आपको पता है की एक किसान के साथ क्या हुआ है।

आज के ज़माने में जब एक युवा पढ़-लिखकर नौकरी करने के लिए जाता है तो वह उम्मीद करता है की उसे हज़ारों में तनख्हा दी जाए। लेकिन जब एक किसान अपनी कमाई करने के लिए जाता है तो वह भी यही सोचता है की उसे अपने फसल की अच्छी किमत मिलें, ताकि वह अपने जीवन को आराम से जी सके। लेकिन जब कमाई सिर्फ़ 490 रुपए की हो तो फिर सवाल उठता है की आख़िर वह कैसे अपने जीवन को जी सकता है।

up agra farmer potato crop narendra modi money order 1 news4social -

19000 किलो आलू बेचने के बदले किसान को मिले सिर्फ़ 490 रुपए

जी, हां आपने बिलकुल सही पढ़ा है, वो अलग़ बात है की आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा कि क्या 19000 किलो आलू बेचने के बाद किसी किसान को 490 रुपए मिलेंगे। आगरा में एक किसान नें 19000 हज़ार किलो आलू की पैदावर की है लेकिन जब वह किसान 19 टन आलू बेचने के लिए निकल पड़ा। तो उसे बदले में किमत सिर्फ़ 490 रुपए की ही दी गई।

इस किसान का नाम है प्रदीप शर्मा, उन्होंने बताया है की पिछले कुछ सालों में उन्हें आलू पैदा करने के बाद लगातार नुकसान होता रहा है। उन्होंने अपने दयनीय स्थिति के बारे में बताया उन्होंने कहा की क्रषि विभाग में फसल बीमा में भ्रष्टाचार हो रहा है।

प्रधानमंत्री को भेज दिए सारे पैसे

अपनी आमदनी से नाराज होकर शर्मा नें आलू से मिले सारे पैसों को मनी ऑर्डर के जरिए प्रधानमंत्री को भेज दिया है। ये पहला मौका नहीं है जब कम दाम मिलने पर किसान ने परेशान होकर मोदी को पैसा भेजा हो. महाराष्ट्र के नासिक जिले के संजय साठे नाम के किसान को अपने 750 किलो प्याज़ को महज 1.40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचनी पड़ी.  इस बात को लेकर नाराज किसान ने अनूठे तरीके से अपना विरोध दर्ज कराया. उसने प्याज़ बेचने के बाद मिले 1064 रुपये को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेज दिया।