जब Neena Gupta ने घर पर कहा था- ‘वे एक बच्चा चाहती हैं मगर शादी नहीं करेंगी’

जब Neena Gupta ने घर पर कहा था- ‘वे एक बच्चा चाहती हैं मगर शादी नहीं करेंगी’

नई दिल्ली: बॉलीवुड की जानी-मानी और फैशनेबल एक्ट्रेस नीना गुप्ता (Neena Gupta) उन एक्ट्रेस में शुमार हैं जिन्होंने कभी उम्र को खुद पर हावी नहीं होने दिया. 61 साल की उम्र में भी वे न सिर्फ बेहद जवान हैं, बल्कि अपनी एक्टिंग और नए किरदारों से सबको लगातार चौंका भी रही हैं. 4 जुलाई तो उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी सभी बातें.

बेबाक और बोल्ड नीना
दिल्ली में पैदा हुईं नीना गुप्ता ने हिमाचल के लॉरेंस बोर्डिंग स्कूल से पढ़ाई की थी. डीयू के दौलत राम कॉलेज से संस्कृत में मास्टर्स करने के बाद उन्होंने एम.फिल. में एडमिशन लिया था लेकिन उनका मन एक्टिंग में लगता था और इसलिए वे फिल्मी दुनिया के सफर पर निकल पड़ीं. 1988 में उन्होंने अपने घर पर कहा कि वे एक बच्चा चाहती हैं मगर उस बच्चे के पिता से शादी नहीं करेंगी. सोचा जाए तो यह कदम बेहद साहसी था और हर किसी की ऐसा करने की हिम्मत नहीं पड़ सकती, पर उन्होंने यह कर दिखाया. उनके मम्मी-पापा ने उन्हें बहुत समझाया और फिर आखिरकार वे मान गए और उनका सपोर्ट किया.

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए झेली दिक्कत
यह तो अब सभी को पता है कि वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के स्टार बैट्समैन विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता शॉर्ट टर्म रिलेशनशिप में थे. इन दोनों के बीच कोई इमोशनल अटैचमेंट नहीं था और रिलेशनशिप के दौरान विवियन शादीशुदा भी थे. प्रेगनेंट होने के बाद नीना ने मीडिया से दूरी बना ली थी क्योंकि वे अपने बच्चे के पिता का नाम सामने नहीं आने देना चाहती थीं. दरअसल, विवियन एक बहुत बड़े खिलाड़ी और नीना नहीं चाहती थीं कि इस बात का असर उनके करियर पर पड़े.

जब मिली थी नीना को धमकी
नीना ने सबसे इतना कुछ छिपाने की कोशिश की मगर फिर भी एक फेमस पत्रकार को कहीं से मसाबा गुप्ता के बर्थ सर्टिफिकेट की कॉपी मिल गई थी. जब उन्हें मसाबा के पिता का नाम पता चल गया तो उन्होंने नीना गुप्ता को धमकाना शुरू कर दिया. हालांकि, नीना इस पूरे प्रकरण से डरी नहीं और उन्होंने खुलकर मीडिया का सामना किया. विवियन अक्सर इंडिया आकर नीना और मसाबा से मिलते रहे और इन दोनों को भी वेस्टइंडीज बुलाते रहे. इसके बाद नीना ने दिल्ली में रहने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से 2008 में शादी कर ली थी.

फिल्मों में धमाकेदार री एंट्री
नीना गुप्ता ने फिल्म ‘बधाई हो’ में एक प्रेगनेंट उम्रदराज महिला का किरदार निभाया था, जिसके पहले से ही दो बड़ी उम्र के बच्चे होते हैं. इस किरदार को निभाने के लिए नीना की काफी सराहना की गई थी. इसके बाद से इनकी जिंदगी का दूसरा पड़ाव ही शुरू हो गया था. उन्होंने फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ में आयुष्मान की सास का किरदार अदा किया और फिर वेबसीरीज ‘पंचायत’ में प्रधान की भूमिका में अपनी छाप छोड़ी. इसके साथ ही वे अपनी बोल्ड फोटोज और रॉक सॉलिड बयानों के लिए सोशल मीडिया पर भी छाई रहीं.

 खबरें पढ़ें:क्यों डिप्रेशन के दौरान आत्महत्या का विचार आता है ?

Source link