जब एसी कमरे में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है, तो रेलवे एसी कोच वाली ट्रेनें क्यों चला रही है ?

486
news
जब एसी कमरे में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है, तो रेलवे एसी कोच वाली ट्रेनें क्यों चला रही है?

एसी कमरे में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है

लॉकडाउन के 55 दिन गुजरने के बाद अलग-अलग राज्‍यों में फंसे लोगों को अपने घर लौटने की उम्‍मीद नजर आई है। भारतीय रेलवे विभिन्‍न राज्‍यों में फंसे लोगों को गृह राज्‍यों तक पहुंचाने के लिए आज से यात्री ट्रेन सेवा शुरू कर रही है। रेलवे ने बताया है कि ये सभी ट्रेनें राजधानी क्‍लास की एसी ट्रेनें होंगी और इनका किराया सुपर-फास्‍ट ट्रेनों के बराबर होगा.

रेलवे की इस घोषणा के साथ ही ये सवाल उठने लगे कि क्‍या सेंट्रलाइज्‍ड एसी सिस्‍टम वाली ट्रेनों में इस समय सफर करना ठीक होगा, जबकि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) समेत स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि इससे संक्रमण तेजी से फैलने का जोखिम ज्‍यादा हो जाता है।

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि सेंट्रलाइज्ड एसी में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. किसी भी संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स हवा के जरिये अगर सेंट्रलाइज्ड एसी तक पहुंचते हैं तो उस कमरे, बोगी या बस में मौजूद बाकी लोगों को संक्रमण होने का पूरा खतरा रहता है.

train ac Coch

इस तरह का असर चीन के वुहान में देखा जा चुका है. वुहान से एक व्‍यक्ति 600 किमी दूर गोंनजोन जाता है, जिसमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं था। एसी ट्रेनों का चलना कुछ लोगों के लिए बहुत अच्‍छी खबर हो सकता है, जसलोक अस्‍पताल के डॉ. रोहन सिकेयारा कहते हैं कि आप किसी भी तरह से एसी बोगियों में संक्रमण फैलने से नहीं रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें : COVID-19 के कहर के बाद दुनिया में क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं ?

रेलवे एसी कोच

एसी बोगियां पूरी तरह से बंद होती हैं और लंबी यात्रा के दौरान कोरोना वायरस फैलने के बहुत ज्‍यादा आसार हैं. वह बताते हैं कि सेंट्रलाइज्‍ड एसी में हवा को री-सर्कुलेट किया जाता है. देखा गया है कि न सिर्फ कोरोना वायरस बल्कि सामान्‍य इंफेक्सियस डिजीज भी सेंट्रलाइज्‍ड एसी में तेजी से फैलती हैं.

दरअसल, वायरस एसी के फिल्‍टर में अटक जाते हैं और संक्रमण फैला देते हैं. ऐसे में एसी फिल्‍टर को पूरी सावधानी बरतते हुए बार-बार साफ किया जाना चाहिए.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.