दुनिया में पहली बार लॉकडाउन शब्द कब इस्तेमाल हुआ ?

804
Lockdown
Lockdown

दुनिया में पहली बार लॉकडाउन शब्द कब इस्तेमाल हुआ ? ( When was the word lockdown first used in the world? )

हाल ही के दिनों में हमें बार बार लॉकडाउन ( Lockdown ) शब्द सुनने को मिल रहा है. लेकिन कोरोना वायरस से पहले यह शब्द शायद बहुत कम लोगों ने ही सुना होगा. सरकारें भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन ( Lockdown ) में कुछ छुट देती हैं या थोड़ा आगे बढ़ा देती हैं. लोगों के मन में भी सवाल होता है कि लॉकडाउन ( Lockdown ) होता क्या है तथा क्या कोरोना वायरस से पहले भी कभी लॉकडाउन ( Lockdown ) शब्द का इस्तमाल किया गया था या नहीं. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में आपकों आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

download 1 9 -
लॉकडाउन ( Lockdown )

लॉकडाउन ( Lockdown ) क्या होता है-

जब किसी शहर में लॉकडाउन ( Lockdown ) का ऐलान किया जाता है, तो इस शहर के लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नही होती है. उस शहर के लोगों को सिर्फ दवा, अनाज या फिर बैंक व एटीएम से पैसा निकालने जैसी बेहद जरूरी चीजों के लिए बाहर आने की परमिशन मिलती है. इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी के समय Ambulance  की सेवाएं ली जा सकती हैं. अगर कोई बिना वजह के या फिर सरकार के दिए गए निर्देशों के अलावा घर से बाहर निकलता है, तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी की जा सकती है.

download 2 3 -
9/11 हमला

लॉकडाउन ( Lockdown ) का इतिहास-

यदि भारत में लॉकडाउन ( Lockdown ) के इतिहास की बात करें, तो कोराना वायरस की वजह से भारत में पहली बार लॉकडाउन ( Lockdown ) लगाया गया था. इसके अलावा पूरी दुनिया की बात करें, तो इतने बड़े स्तर पर और महामारी की वजह से भी यह पहला लॉकडाउन ( Lockdown ) था. लेकिन अगर दुनिया में पहली बार लॉकडाउन ( Lockdown ) के इस्तमाल की बात करें, तो यह America  ने 9/11 आतंकी हमले के बाद तीन दिन के लिए किया गया था. इस दौरान कोई भी व्यक्ति शहर से बाहर नहीं जा सकता था. इसके बाद 2013 में बोस्टन को आतंकियों की खोज और 2015 में पेरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकड़ने के लिए ब्रुसेल्स में भी लॉकडाउन करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: क्या घरवाले कोर्ट मैरिज के बाद FIR करवा सकते हैं ?

भारत मे अभी हाल ही में लॉकडाउन ( Lockdown ) कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाया गया. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को महामारी से बचाया जा सकें. भारत में कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सबसे पहला लॉकडाउन महाराष्ट्र में किया गया है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.